इलेक्ट्रिक शॉक लगने से घायल दुर्लभ पक्षी की जान बचाई  

इलेक्ट्रिक शॉक लगने से घायल दुर्लभ पक्षी की जान बचाई  

Anita Peddulwar
Update: 2020-05-16 10:26 GMT
इलेक्ट्रिक शॉक लगने से घायल दुर्लभ पक्षी की जान बचाई  

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  एक दुर्लभ प्रजाति के पक्षी ब्लैक बिटर्न को खापरखेडा पावर स्टेशन परिसर में इलेक्ट्रीक शॉक लगा। जिससे बेहोश होकर जमीन पर गिर गया था। तुरंत यहां के नागरिक गिरीश खोरगडे ने इसे वन विभाग के ट्रांजिट ट्रीटमेंट सेंटर में लाया। जहां डॉक्टरों ने इसका इलाज कर जान बचा ली। यही नहीं शनिवार को वन विभाग के कर्मचारी ने खुद मछली पकड़ इस पक्षी को खिलाई ।

ब्लैक बिटर्न को हिंदी में काला जुनबगला कहते हैं। यह दुर्लभ प्रजाति का है। जो आसानी से पाये नहीं जाते हैं। आमतौर पर यह स्थानीय है, लेकिन कुछ उत्तर में रहनेवाले काले जुनबगले खोटी दूरियों पर यात्रा करते हैं। यह अपनी लंबी गर्दन व लंबी पीली चोंच से पहचाने जाते हैं। इनके बच्चे गाढे़ खाकी रंग के होते हैं। लेकिन बड़े होने के बाद इनका उपरी भाग लगभग पूरा काला हो जाता है। ये पक्षी कीट व मछलियां खाते हैं।

उपरोक्त मामले में खापरखेडा परिसर में यह पक्षी इलेक्ट्रीक तारों के संपर्क में आने से जख्मी हो गया था। गिरीश ने इसकी जानकारी मानद वन्यजीव संरक्षक कुंदन हाथे को दी। उन्होंने पक्षी को जल्द ही सेमिनरी हिल्स टीटीसी सेंटर लाने के लिए कहा। रात को पक्षी का ट्रीटमेंट डॉ. सैयद बिलाल व सिद्धार्थ मोरे ने किया। पक्षी के खाने के लिए जिंदा छोटी मछलियों की जरूरत थी। ऐसे में समीर नेवारे ने उसके लिए खुद ही मछलियां भी पकड़ी। ट्रीटमेंट के दौरान एक्स-रे निकालने पर उसके पैर की हड्‌डी टूटने की जानकारी मिली। ऐसे में ऑपरेशन कर डॉ. मयूर काटे  ने उसके पांव में लोहे की पट्‌टी डाली है। आगे उसे पूरी तरह से ठीक कर अपने परिसर में वापसी कराने का प्रयास टीटीसी की ओर से शुरू है।

Tags:    

Similar News