बच्चों का ऑटो ओवर लोड: मासूमों की जान के साथ खिलवाड़

बच्चों का ऑटो ओवर लोड: मासूमों की जान के साथ खिलवाड़

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-08 07:30 GMT
बच्चों का ऑटो ओवर लोड: मासूमों की जान के साथ खिलवाड़

डिजिटल डेस्क, सतना। स्कूली ऑटो चालक मासूमों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ऑटो में ठूस-ठूसकर मासूमों को जानवरों की तरह बैठाया जा रहा है। आरटीओ ने जब औचक कार्रवाई की, तो उनके होश उड़ गए। ऑटो में क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाया गया था, जो किसी हादसे का सबक बन सकता था। आरटीओ ने ऑटो चालकों पर जहां जुर्माना ठोका, तो वहीं उन्हें चेतावनी दी है कि अगली बार ओवर लोड ऑटो मिले तो परमिट व फिटनेश प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया जाएगा। आरटीओ की इस कार्रवाई से चालकों में हड़कंप की स्थिति निर्मित रही।

सड़क हादसे में हो चुकी है 6 बच्चों की मौत-
बिरसिंहपुर-सेमरिया मार्ग में हाल ही में हुए सड़क हादसे में 6 बच्चों की मौत की मौत हो चुकी है। मासूमों की मौत के बाद भी जिले के निजी स्कूल संचालक और वाहन चालक किसी प्रकार का सबक नहीं लिया है। आलम यह है कि वाहनों में स्कूली बच्चों की ओवर लोडिंग थमने का नाम नहीं ले रही है। आरटीओ संजय श्रीवास्तव ने बताया कि कोलगवां थाने के सामने से गुजर रहे ऑटो में क्षमता से अधिक बच्चे सवार थे एक-दो बच्चे तो पैर से बगल से गुजर रहे वाहनों को टच करने का प्रयास कर रहे थे। ऑटो चालक को रोकर कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि 4 सीटर ऑटो में कुल 15 बच्चे सवार थे। ओवर लोडिंग ऑटो के कारण बड़ा हादसा हो सकता था।

ठोका जुर्माना, दी चेतावनी
उन्होंने बताया कि लारवाह ऑटो चालक को समझाइश दी गई है। पूछताछ के दौरान चालक ने बताया कि इन 15 बच्चों के लिए 2 ऑटो लगे हैं। एक ऑटो में खराब हो गया है जिसके कारण सबको एक वाहन में बैठाया गया है। आरटीओ ने ऑटो को कब्जे में लिया और अतिरिक्त क्षेत्रिय परिवहन कार्यालय में खड़ा किया है।  वाहन के सभी दस्तावेज ठीक थे, लेकिन ओवर लोडिंग के मामले में आरटीओ ने ऑटो पर 6 हजार का जुर्माना लगाया है। आरटीओ ने सख्त लहजे में कहा है कि  दोबारा इस प्रकार मिलने पर परमिट, फिटनेश रद्द कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बोनांजा स्कूल को नोटिस देने की तैयारी
वहीं ऑटो में स्कूली बच्चों की ओवर लोडिंग के मामले में आरटीओ संजय श्रीवास्तव ने स्कूल संचालक को भी जिम्मेदार माना है। उन्होंने बताया कि  स्कूल संचालक को नोटिस देकर जवाब-तलब किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में कलेक्टर राहुल जैन और जिला शिक्षा अधिकारी ने निजी स्कूल संचालकों की बैठक लेकर सख्त निर्देश दिए थे कि बच्चे के परिवहन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाए। इसके बाद भी लोग मानने को तैयार नहीं हैं।

Similar News