खासदार महोत्सव की फुटबॉल स्पर्धा 16 जनवरी से

खासदार महोत्सव की फुटबॉल स्पर्धा 16 जनवरी से

Anita Peddulwar
Update: 2018-12-25 08:48 GMT
खासदार महोत्सव की फुटबॉल स्पर्धा 16 जनवरी से

डिजिटल डेस्क, नागपुर। 12 जनवरी से आरंभ हो रहे खासदार क्रीड़ा महोत्सव के दूसरे संस्करण की पुरुष-महिला फुटबॉल स्पर्धा 16 जनवरी से मोतीबाग स्थित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मैदान पर आयोजित की जा रही है। प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी गई है। नॉक आउट आधारित उक्त स्पर्धा में एलीट डिवीजन की 10 टीमों के साथ सुपर डिवीजन की दो टीमें अपनी चुनौती पेश करेंगी। कुल दो लाख 64 हजार पुरस्कार राशि वाली इस स्पर्धा के पुरुष वर्ग की विजेता टीम को एक लाख रुपए व महिलाओं की विजेता टीम को 21 हजार रुपए नकद दिए जाएंगे।

मौजूदा सत्र के एलीट डिवीजन चैंपियन यंग मुस्लिम फुटबॉल क्लब के अलावा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रब्बानी क्लब कामठी, नागपुर अकादमी, किदवई स्पोर्ट्स क्लब, राहुल क्लब, जीआरसी कामठी, बिगबेन फुटबॉल क्लब, नागपुर ब्लूज, इलेवन स्टार, नागपुर सिटी पुलिस और अंसार क्लब कामठी स्पर्धा में अपनी दावेदारी पेश करेंगे। पुरुषों की उपविजेता टीम को 75 हजार रुपए, हार्डलाइन फाइनल विजेता को 51 हजार रुपए दिए जाएंगे। महिलाओं की उपविजेता टीम को 15 हजार और तृतीय स्थान पर रहने वाली टीम को 11 हजार रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा। वहीं निजी रूप से श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भी पुरस्कृत होंगे। पुरुषों में मैन ऑफ दी टूर्नामेंट को 11 हजार, श्रेष्ठ गोली को 5 हजार, फाइनल में पराजित टीम के श्रेष्ठ खिलाड़ी, श्रेष्ठ डिफेंडर, फाॅरवर्ड और श्रेष्ठ हाफ को ढाई-ढाई हजार रुपए जबकि महिलाओं में प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट के साथ श्रेष्ठ हाफ, डिफेंडर, फॉरवर्ड, फाइनल की श्रेष्ठ खिलाड़ी को ढाई-ढाई हजार रुपए दिए जाएंगे। दोनों वर्ग के सभी मैच के श्रेष्ठ खिलाड़ी प्लेयर को ऑफ दी मैच के पुरस्कार से नवाजा जाएगा। 

उद्घाटन के उपरांत होगी बॉडी बिल्डिंग स्पर्धा
खासदार क्रीड़ा महोत्सव का उद्घाटन समारोह यशवंत स्टेडियम में होगा। इसके उपरांत बॉडी बिल्डिंग स्पर्धा आरंभ होगी। स्पर्धा में महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, गोवा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के बॉडी बिल्डर्स हिस्सा लेंगे। क्योंकि विदर्भ मेजबान संघ है, इसलिए स्पर्धा में उसके पांच खिलाड़ी उतरेंगे। इन खिलाड़ियों के चयन के लिए 6 जनवरी को लकड़गंज स्थित कच्छी वीसा मैदान पर चयन स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। मुख्य स्पर्धा में कुल 8 वर्ग होंगे और प्रत्येक गर्व के पांच शीर्ष खिलाड़ियों को क्रमश: 25 हजार, 15, 10, 7 और 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा सभी वर्ग के विजेता को 51 हजार व उपविजेता को 30 हजार रुपए की राशि मिलेगी। 

15 जनवरी से कैरम प्रतियोगिता
खासदार क्रीड़ा महोत्सव की कैरम स्पर्धा 15 जनवरी से आंबेडकर कॉलेज के लक्ष्मीनगर हॉल में आरंभ हो रही है। सीनियर पुरुष व सीनियर महिला वर्ग की उक्त स्पर्धा के पुरुषों के विजेता को 11 हजार रुपए, उपविजेता को 7 हजार, तीसरे स्थान पर रहने वाले को 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा चौथे से आठवें स्थान के खिलाड़ी काे 1-1 हजार रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा। महिलाओं में यह राशि 2000 (प्रथम स्थान), 1500 (द्वितीय), 1000 (तृतीय) होगी। चौथे से आठवें स्था पर रहने वाली खिलाड़ियों को 700-700 रुपए दिए जाएंगे। वहीं 50 से अधिक आयु वर्ग के विजेता को 3 हजार, उपविजेता को 2 हजार और तीसरे स्थान पर रहने वाले को 1 हजार रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा। चौथे से आठवें स्थान के खिलाड़ियों को भी 1-1 हजार रुपए मिलेंगे।

Similar News