महाराष्ट्र दिवस पर गडचिरोली में बड़ा नक्सली हमला, 15 कमांडो शहीद, ड्राइवर की भी मौत

महाराष्ट्र दिवस पर गडचिरोली में बड़ा नक्सली हमला, 15 कमांडो शहीद, ड्राइवर की भी मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-01 08:27 GMT

डिजिटल डेस्क, गडचिरोली। महाराष्ट्र के गडचिरोली में नक्सलियों ने बड़ा नक्सली किया है। नक्सलियों ने कुरखेड़ा से 6 किमी दूर स्थित कोरची मार्ग पर पुलिस कमांडो से भरे वाहन को विस्फोट से उड़ा दिया। बताया जा रहा है कि गाड़ी में 16 सी-60 कमांडो सवार थे, जिनमें 15 कमांडो और वाहन चालक शहीद हो गए। 

पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जताया दुख

गडचिरोली में हुए हमले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है, गड़चिरोली में हुए हमले की निंदा करता हूं। सभी बहादुर को सलाम। उनकी कुर्बानियों को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। ऐसी हिंसा के अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा।  वहीं राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि गढ़चिरोली, महाराष्ट्र में सुरक्षा जवानों के ऊपर हुए हमले की खबर से मुझे बहुत दुख पहुंचा है। पीड़ित परिवारों के प्रति, मैं गहरी शोक और संवेदना व्यक्त करता हूँ ।

 

 

 

मुख्यमंत्री फडणवीस डीजीपी और एसपी के संपर्क में

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है, गडचिरोली में नक्सलियों के कायरतापूर्ण हमले में सी-60 के हमारे 16 पुलिसकर्मी शहीद हो गए। मेरी प्रार्थनाएं शहीदों के परिवारों के साथ हैं। मैं डीजीपी और गडचिरोली एसपी के संपर्क में हूं। 

 

 

नक्सलियों ने सड़क निर्माण कंपनी के वाहनों को फूंका

वहीं गडचिरोली में 24 घंटे के अंदर दूसरा हमला है। नक्सलियों ने गडचिरोली में सड़क निर्माण कंपनी के वाहनों और मशीनों पर आग लगा दी। नक्सलियों ने गडचिरोली जिले के कुरखेड़ा में सड़क निर्माण के करीब 27 वाहनों को आग लगा दी। घटना कुरखेड़ा तहसील के दादापुरा में हुई। वाहनों में आग लगाने के बाद नक्सली जंगल की तरफ भाग गए। जिन वाहनों को नक्सलियों ने अपना निशाना बनाया, उनमें ज्यादातर अमर इंफास्ट्रक्चर लिमिटेड के थे। 

 

 

1992 में बनी सी-60 कमांडो फोर्स

नक्सल हमलों से बचने के लिए 1992 में सी-60 कमांडो फोर्स बनाई गई थी। इसमें पुलिस फोर्स के खास 60 जवान शामिल होते हैं। सी-60 में शामिल जवानों को गुरिल्ला युद्ध के लिए भी तैयार किया जाता है। सी-60 के कमांडो अपने साथ करीब 15 किलो का भार लेकर चलते हैं। इनकी ट्रेनिंग हैदराबाद, नागपुर और बिहार में होती है। 

पुलिस ने महिला नक्सलियों को मार गिराया था।

बता दें 27 अप्रैल को नक्सलियों ने गडचिरोली में पुलिस जवानों पर हमला किया था। नक्सलियों ने पहले बम धमाका किया था। हमले की जवाबी कार्रवाई करते हुए जवानों ने भी फायरिंग की थी। जवाबी कार्यवाई में पुलिस ने दो महिला नक्सलियों को मार गिराया था। 

Tags:    

Similar News