टला रेल हादसा, विदर्भ एक्सप्रेस टूटा स्प्रिंग, मरम्मत के बाद नागपुर से हुई रवाना

टला रेल हादसा, विदर्भ एक्सप्रेस टूटा स्प्रिंग, मरम्मत के बाद नागपुर से हुई रवाना

Tejinder Singh
Update: 2018-09-03 16:12 GMT
टला रेल हादसा, विदर्भ एक्सप्रेस टूटा स्प्रिंग, मरम्मत के बाद नागपुर से हुई रवाना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सोमवार को रेल हादसा टला। विदर्भ एक्सप्रेस का स्प्रिंग अचानक टूट गया। जिससे चक्के में बड़ी खराबी आ सकती थी। जांच के दौरान इसका खुलासा हुआ। तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी गई। 50 से ज्यादा कर्मचारियों की मदद से 30 मिनटों में स्प्रिंग बदला गया। हालांकि कोच को निकालना फिर जोड़ना इन कारणों से गाड़ी 1 घंटा 39 मिनट तक रूकी रही। जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। मरम्मत के बाद शाम 5.10 बजे चलने वाली विदर्भ एक्सप्रेस को शाम 7.49 को रवाना किया गया।

ट्रेन नंबर 12106 गोंदियां-मुंबई विदर्भ एक्सप्रेस रोज की तरह शाम 5 बजे के बाद नागपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर आ रही थी। स्टेशन पर गाड़ी प्रवेश करने के पहले आउटर पर गाड़ियों की निचली स्थिति देखी जाती है। एसएसई धर्मकुमार व टेक्नीशियन विनोज चिटमिटवार ने भी ऐसा ही किया। लेकिन इस दौरान उन्हें इंजिन से लगे जनरल कोच ( 17417/सी) का सस्पेंशन टूटा दिखाई दिया। इससे पहले की गाड़ी गंतव्य की ओर रवाना हो, उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। जिसके तुरंत बाद गाड़ी को स्टेशन पर रोका गया। रेल अधिकारी व कर्मचारियों ने तेजी से काम करते हुए पहले कोच को इंजिन से अलग किया। इसके बाद स्प्रिंग बदलने का काम किया। जो महज 30 मिनट में पूरा हुआ। कोच को गाड़ी से जोड़ने के लिए थोड़ा समय लग गया। जिससे गाड़ी डेढ़ घंटे से ज्यादा विलंब से चली।

इस घटना ने कई सवालों को खड़ा किया है। जिसका मुख्य कारण कोच बनकर एक साल भी पूरा नहीं होने के पहले तकनीकी खराबी आना है। जिस कोच नंबर 17417/सी में स्प्रिंग टूटा मिला है, ऐसे में रेलवे के निर्माण गुणवत्ता पर सवाल उठा रहा है। इसे 26 सितंबर 2017 को बनाया है।

Similar News