स्टेट बैंक में भीषण आग दस्तावेज खाक

स्टेट बैंक में भीषण आग दस्तावेज खाक

Anita Peddulwar
Update: 2019-07-17 05:18 GMT
स्टेट बैंक में भीषण आग दस्तावेज खाक

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भिवापुर स्थित स्टेट बैंक आफ इंडिया में भीषण अग्निकांड हुआ। हादसा शार्ट सर्किट की वजह से हुआ। कड़ी मशक्तत के बाद आग पर काबू पाया गया। रात करीब साढ़े नौ बजे के दौरान अचानक बैंक से धुआं उठता दिखाई देने पर किसी ने इसकी सूचना स्थानीय दमकल और पुलिस को दी। दोनों विभागों के अधिकारी और कर्मचारी सदल मौके पर पहुंचे, लेकिन बैंक को ताला लगा होने से तत्काल आग पर काबू नहीं पाया जा सका। 

कर्मचारी और अधिकारियों को फोन कर बुलाया गया, लेकिन उनके विलंब से पहुंचने के कारण आग ने रौद्र रूप धारण कर लिया। इस आग में कैश काउंटर का कम्प्यूटर,फाइल्स, फर्नीचर आदि सामान जल कर राख हो गया। आग बैंक के स्ट्रांग रूम तक नहीं पहुंच पाने से नकदी सुरक्षित है। निरीक्षक वैरागडे ने बताया कि, हादसे में हुए नुकसान का आकलन करने के बाद ही बताया जा सकता है। 

धवड़ दंपति को फिलहाल राहत नहीं 
बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में पूर्व विधायक अशोक धवड़ और उनकी पत्नी किरण धवड़ की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई हुई। दोनों नवोदय को-ऑपरेटिव बैंक में हुए 38 करोड़ रुपए के घोटाले में पुलिस द्वारा आरोपी बनाए गए हैं।  कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद उन्हें अंतिरम अग्रिम जमानत देने से इनकार किया। कोर्ट ने मामले में प्रतिवादी पुलिस को नोटिस जारी कर 23 जुलाई तक जवाब मांगा है। सरकार की ओर से सरकारी वकील नीरज जावड़े ने पक्ष रखा।

पुलिस में दर्ज मामले के अनुसार वर्ष 2010 से 2015 के बीच बैंक के तत्कालीन संचालक मंडल और पदाधिकारियों ने बैंक के चुनिंदा लोगों को कर्ज बांटा। कर्जदारों पर बैंक की रकम बकाया होने के बावजूद एनओसी जारी करके उनकी गिरवी रखी संपत्ति  और कागजात लौटा दिए। संचालकों और पदाधिकारियों ने बैंक से रकम उठाई। 

रिजर्व बैंक की पाबंदी के बाद भी बैक का व्यवहार जारी रखा। इस तरह आरोपियों ने कुल 38 करोड़ 75 लाख 20 हजार 641 रुपए की अफरा-तफरी की। सहकारी संस्था के जिला विशेष लेखा परीक्षक (भंडारा) श्रीकांत श्रीधर सुपे की ऑडिट रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ, जिसके बाद आरोपियों के खिलाफ धंतोली पुलिस थाने मंे मामला दर्ज किया गया। इसमें करीब 40 लोगों का समावेश है।
 

Tags:    

Similar News