VIDEO : मध्यप्रदेश में तेज बारिश के साथ हुई ओला वृष्टि, फसलों को भारी नुकसान

VIDEO : मध्यप्रदेश में तेज बारिश के साथ हुई ओला वृष्टि, फसलों को भारी नुकसान

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-11 14:47 GMT
VIDEO : मध्यप्रदेश में तेज बारिश के साथ हुई ओला वृष्टि, फसलों को भारी नुकसान

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मध्यप्रदेश में रविवार की सुबह मौसम ने अचानक करवट बदली। ठंडी हवाओं ने जहां ठिठुरन बढ़ा दी। एमपी के कई जिलों में इस दिन जमकर आंधी तूफान चले और तेज बारिश के साथ भारी ओला वृष्टि भी हुई। वहीं छिंदवाड़ा जिले के कुछ हिस्सों में बादलों की गरज-चमक के साथ तेज बारिश और ओले गिरने से गेहूं की फसल प्रभावित हुई। किसानों ने प्रदेश सरकार से तेज बारिश और ओले गिरने से खराब हुई गेहूं का फसल सर्वे कराकर उचित मुआवजा दिलाने की मांग की।

बिछुआ के आमाकुही, झामटा, पानाथावड़ी, सामरबोह सहित अन्य गांवों में तेज बारिश और ओले गिरने से गेहूं की फसल हुई खराब हुई है। किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई। मोहखेड़ के उमरानाला सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों में रविवार को सुबह से लेकर देर रात्रि तक खराब मौसम के चलते रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। जिससे गेहूं, चना, अलसी एवं सब्जी वाली फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा।


खरीफ में अरहर और रबी में गेहूं,चना को हुआ नुकसान
सौंसर में रविवार की सुबह तीन घंटे तक झमाझम बारिश से खरीफ में अरहर और रबी में गेहूं,चना को नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार 1718 हैक्टेयर की अरहर फसल जो कटाई कर रखी गई थी बारिश से भीगने के कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इसी तरह रबी में 1413 हैक्टेयर में खड़ी गेहूं की फसल बारिश के साथ तेज हवा होने जमीन पर आ गई। ज्यादा नुकसान रामाकोना, देवी, पंधराखेडी, मोहगांव, छत्रापुर,पिपलानारायणवार में हुआ है। इसी तरह 718 हैक्टेयर में चना फसल को भी बारिश से नुकसान हुआ है।

आसमान से गिरी गाज, 16 मवेशियों की मौत
गरज चमक के साथ रविवार सुबह आसमान से गिरी गाज की चपेट में आने से पिपलानारायणवार में 16 मवेशियों की मौत हो गई। पशु मालिकों के मुताबिक सुबह मवेशियों को चरने छोड़ा गया था। तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी जिसकी चपेट में आने से 13 गाय और 3 बकरियां झुलस गई। सभी मवेशियों की मौके पर ही मौत हो गई।

 

बता दें कि राजधानी भोपाल में भी तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। इस दौरान कुछ जगह पेड़ गिरने की भी खबर है। वहीं बारिश के साथ ओले भी गिरे है। खबर है कि भिंड जिले के मंडक्ष गांव में भी बारिश हुई है। इस दौरान बिजली गिरने से एक शख्स की मौत हो गई।

इधर, डबरा जिले में भी एक युवक की मौत की खबर है। बताया जा रहा है कि डीपारा थाना इलाके के ग्राम डिरौलीपार में बिजली गिरने से राजाराम कुशवाह की मौत हो गई। ओरछा के पास लाडपुरा गांव में बिजली गिरने से तीन लोगों के घायल होने की खबर आ रही है।

Tags:    

Similar News