कोरोना पीड़ित छात्रा को आईसीयू से देना पड़ा एग्जाम

कोरोना पीड़ित छात्रा को आईसीयू से देना पड़ा एग्जाम

Anita Peddulwar
Update: 2021-05-06 10:10 GMT
कोरोना पीड़ित छात्रा को आईसीयू से देना पड़ा एग्जाम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना संक्रमण के भारी संकट के बीच कॉलेज स्तर पर परीक्षा आयोजित करने की जिद विद्यार्थियों को परेशानी में डालती नजर आ रही है। कॉलेजों द्वारा लगातार परीक्षा स्थगित करने की मांग के बावजूद विवि अपने फैसले पर कायम रहा। विवि अधिकारियों का तर्क था कि परीक्षा ऑनलाइन है, ऐसे में परीक्षा स्थगित करने की जरूरत नहीं है। विवि के इस फैसले के चलते आईसीयू में भर्ती इंजीनियरिंग छात्रा को वहीं से ऑनलाइन परीक्षा देनी पड़ी। यह छात्रा शहर के एक ऑटोनॉमस इंजीनियरिंग कॉलेज में एम.टेक की पढ़ाई कर रही है। वह फिलहाल यवतमाल के एक अस्पताल में भर्ती है। मंगलवार तक छात्रा जनरल वार्ड में भर्ती थी, बुधवार को ही उसे आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। इसके अलावा कोरोना संक्रमित अन्य दो विद्यार्थियों द्वारा भी ऑनलाइन परीक्षा दिए जाने की जानकारी है। विवि प्रशासन के इस रवैय्ये का स्वयं विवि के प्राधिकरण सदस्यों ने विरोध किया है। 

स्वास्थ्य पर विचार करना था  
सीनेट सदस्य एड. मनमोहन बाजपेयी के अनुसार कोरोना काल में विद्यार्थियों, शिक्षकों व कर्मचारियों की परीक्षा की मनोस्थिति नहीं है। सभी तनाव में हैं, ऐसे में परीक्षा लेना ठीक नहीं है। विश्वविद्यालय को अपनी परीक्षा कुछ समय के लिए स्थगित करना चाहिए। वहीं मैनेजमेंट काउंसिल सदस्य विष्णु चांगदे के अनुसार जब राज्य सरकार ने ही 15 मई तक सख्त लॉकडाउन लागू किया है। विविध राष्ट्रीय संस्थाओं ने अपनी परीक्षा स्थगित की है। तो फिर विवि को भी अपनी परीक्षा जुलाई माह तक स्थगित करनी चाहिए। सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों, कर्मचारियों के स्वास्थ्य के बारे में विचार करना चाहिए।

यह है परेशानी
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने संलग्नित कॉलेजों को आदेश दिए हैं कि वे 5 से 20 मई के बीच पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं लें। लेकिन अब कॉलेजों की परेशानी यह है कि विद्यार्थी, शिक्षक और स्टाफ में से अनेक कोरोना संक्रमित हैं। फिलहाल स्थिति यूं है कि लगभग हर परिवार में कोरोना मरीज निकल रहे हैं। ऐसे में विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए मानसिक रूप से कैसे तैयार होंगे? इसलिए विविध वर्गों की ओर से ये परीक्षा स्थगित करने की मांग उठ रही है। नागपुर विवि प्राचार्य फोरम से लेकर तो विविध कॉलेजों ने विवि को पत्र लिखकर परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी। लेकिन परीक्षा ऑनलाइन होने का तर्क देकर विवि ने परीक्षा स्थगित नहीं की। ऐसे स्थिति में कॉलेजों ने अपनी परीक्षा शुरू की है।
 

Tags:    

Similar News