बाल विज्ञान मेले में 15000 से अधिक स्टूडेंट्स ने पेश किए अपने मॉडल्स

बाल विज्ञान मेले में 15000 से अधिक स्टूडेंट्स ने पेश किए अपने मॉडल्स

Anita Peddulwar
Update: 2019-02-01 08:46 GMT
बाल विज्ञान मेले में 15000 से अधिक स्टूडेंट्स ने पेश किए अपने मॉडल्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एक तरफ स्टूडेंट्स अपने मॉडल्स को समझा रहे थे, तो दूसरी ओर वेस्ट से बेस्ड बनाई बोट की तरफ सभी का रुझान था। खासदार सांस्कृतिक महोत्सव, माय साइंस लैब तथा स्त्री शिक्षण प्रसारक मंडल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय बाल वैज्ञानिक महोत्सव का समापन  महिला महाविद्यालय नंदनवन में किया गया। इस दौरान खासदार सांस्कृतिक महोत्सव के अध्यक्ष अनिल सोले, विधान परिषद सदस्य नागो गाणार, श्री शिक्षण प्रसारक मंडल के अध्यक्ष रवींद्र फडणवीस, माय लैब के धनजंय बालपांडे, मंगेश लेपसे मुख्य रूप से मौजूद थे। बाल वैज्ञानिक मेले में 85 से अधिक मॉडल्स की प्रस्तुति की गई। 

बढ़िया काम के लिए किया प्रोत्साहित 
बाल वैज्ञानिक मेले के दौरान उपस्थित स्टूडेंट्स का कहना था ऐसे आयोजन विद्यार्थियों के लिए बहुत सहायक होते हैं।  इन विज्ञान मेलों में विद्यार्थी निजी रुचि लेकर वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर चार्ट और मॉडल तैयार करते हैं।  यह तकनीक विद्यार्थियों के लिए सीखने के कई मौके प्रदान करती है। विज्ञान मेले के दौरान विद्यार्थियों की तरफ से आग बुझाने का यंत्र, धरती की स्थिति, समुद्र तल, जल और थल के बारे में अलग-अलग तरह के मॉडल बनाए गए और प्रतिभागी विद्यार्थियों को और भी बढ़िया काम करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। साथ ही विद्यार्थियों ने विज्ञान के विभिन्न नियमों पर आधारित मॉडल प्रस्तुत किए।

स्टूडेंट्स को मिलती है सीख 
शिक्षकों का कहना था कि विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों पर अपनी क्षमता के आधार पर सराहनीय कार्य किए। साथ ही भविष्य में उन्हें और बेहतर करने की बात की गई,  जो आने वाले बच्चों के लिए एक सीख हैं। बच्चों को हर वक्त बेहतर करने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आपके विज्ञान के प्रति सोच में एक नवीनीकरण को उत्पति हो सकें। विज्ञान मॉडल के साथ नई वैज्ञानिक तकनीक संबंधी विस्तार के साथ जानकारी दी गई। विज्ञान मेले के आयोजन से स्टूडेंट्स की कल्पना को अवसर मिलता है और उन्हें कुछ नया करने की प्रेरणा मिलती है।

Similar News