स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए चुपचाप दाखिल हुई टीम, मनपा को नहीं लगी कानों-कान खबर

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए चुपचाप दाखिल हुई टीम, मनपा को नहीं लगी कानों-कान खबर

Anita Peddulwar
Update: 2019-01-23 07:14 GMT
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए चुपचाप दाखिल हुई टीम, मनपा को नहीं लगी कानों-कान खबर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण का मूल्यांकन करने के लिए  नागपुर पहुंची टीम सुबह से ही सड़क पर उतर पड़ी। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत शौचालय बनवाने वाले लाभार्थियों के घर की लोकेशन मिली तो टीम उनके घर पहुंच गई। लाभार्थी का आधार कार्ड और उसका फोटाेग्राफ लिया। इतना ही नहीं, योजना में बनाए गए शौचालय की फोटोग्राफ लेकर उसकी जांच की पुष्टि की। मंगलवार को टीम का पहला दिन था। स्वच्छता सर्वे के लिए  शहर को 4 हिस्सों में बांटा गया है, पहले दिन शहर के दक्षिण और पूर्व क्षेत्र से यह शुरुआत की गई।

लोकेशन के आधार पर जांच जारी

बताया जा रहा है पहले दिन मनपा के लक्ष्मीनगर, धरमपेठ, नेहरू नगर, गांधीबाग और लकड़गंज में निरीक्षण किया गया।  विशेष बात यह है कि 5 सदस्यीय टीम ने शहर में पहुंचकर मनपा को सूचना नहीं दी, बल्कि सीधे फील्ड में जा पहुंची। यहां नई दिल्ली स्थित हेडक्वार्टर से मिल रहे लोकेशन के आधार पर जांच शुरू भी कर दी। कई सारे घरों में जाकर स्वच्छ भारत अभियान में बनाए गए शौचालयाें और दस्तावेजों का सत्यापन किया। शहर में विभिन्न सार्वजनिक शौचालयों की जांच की और उनकी स्वच्छता के आधार पर मूल्यांकन किया गया है। सभी जगह के फोटोग्राफ लिए जा रहे हैं।  

पहले दिन यहां हुआ निरीक्षण

चूंकि मनपा को इस बार प्रक्रिया में शामिल नहीं किया गया है, इस वजह से आधिकारिक तौर पर कोई कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं है लेकिन बताया जा रहा है कि टीम ने कचरा कलेक्शन सेंटर्स के अलावा वॉल पेंटिंग के माध्यम से किए गए सौंदर्यीकरण का भी निरीक्षण किया है। समाजसेवी संस्थाओं द्वारा शहर में निर्मित टॉयलेट का भी निरीक्षण किया। 

कचरा अलग करने की सुविधा पर दिया ध्यान

इस बार कचरा को अलग करना बढ़ा मुद्दा है। इस पर सभी का ध्यान है और घर से ही कचरा अलग करने को लेकर तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं। मंगलवार को टीम ने इसकी भी जांच की कि शहर में किस तरह से कचरे काे अलग-अलग किया जा रहा है।

 

Similar News