नागपुर का अंबाझरी तालाब लबालब, वेना और दुर्गा नदी संगम उफान पर

नागपुर का अंबाझरी तालाब लबालब, वेना और दुर्गा नदी संगम उफान पर

Anita Peddulwar
Update: 2020-07-16 07:54 GMT
नागपुर का अंबाझरी तालाब लबालब, वेना और दुर्गा नदी संगम उफान पर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अमूमन अगस्त में ओवरफ्लो होने वाला अंबाझरी तालाब अबकी बार जुलाई में ही लबालब हो गया है। 317 मीटर जलस्तर पहुंच गया है। एक समय में अंबाझरी तालाब से ही आधे शहर की प्यास बुझती थी। 1972 में यहां गंभीर बीमारी फैली। उसके बाद से इस तालाब से जलापूर्ति बंद कर दी गई। गोरेवाड़ा तालाब भी पूरी तरह भर गया है।  हिंगना के वेना और दुर्गा नदी संगम पर उफान देखने को मिला। नदी के बीच स्थित राधा-कृष्ण मंदिर आधा डूब गया है।

नागपुर में रुक-रुक कर बारिश
नागपुर में गुरुवार की सुबह से बूंदाबांदी हो रही है। बुधवार को पूरे दिन रुक-रुक कर बौछारें पड़ती रहीं। शाम होते ही बारिश ने रफ्तार पकड़ी। शाम करीब सवा पांच बजे शुरू हुई झमाझम बारिश के कारण मौसम में ठंडक तो घुली ही, शहर के कई हिस्सों में पानी भी भर गया। मंगलवार रातभर हुई बारिश से निचले इलाकों की स्थिति खराब हो गई। मंगलवार को नागपुर में 100.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि बुधवार की शाम तक सिर्फ 1.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी। अगले तीन दिन तक हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो 19 जुलाई को फिर अच्छी बारिश होगी। उधर, बुधवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री पर पहुंच गया।

1.4 डिग्री लुढ़का पारा
मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस था। बुधवार को 1.4 की गिरावट होने से अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस था। बुधवार को 1.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से  0.9 डिग्री सेल्सियस कम है। 

Tags:    

Similar News