वन्य प्राणियों का शिकार करने वाले दो शिकारी गिरफ्तार

वन्य प्राणियों का शिकार करने वाले दो शिकारी गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-02 13:22 GMT
वन्य प्राणियों का शिकार करने वाले दो शिकारी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव। वन्य प्राणियों का शिकार कर उसका मांस पकाकर खाने वाले दो ओरोपियों को वन विभाग के अमले ने गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेज दिया है ।वन विभाग की टीम ने शिकार  के पंजे बरामद किए हैं। इस संबंध में प्र्राप्त जानकारी के अनुसार  ग्राम पंचायत बाकोड़ी के ग्राम दानवा बीट में गुरुवार को वन विभाग का सर्चिंग अमला गश्त कर रहा था। सर्चिंग के दौरान उन्हें पानी की झिरिया के समीप कबरबिज्जू और शिकारा पक्षी के अवशेष दिखाई दिए, जिसके बाद वन अमले ने इनका शिकार करने वालों की तलाश प्रारंभ कर दी।

मुखबिर से मिली सूचना
शुक्रक्रवार को सुबह 11 बजे मुखबिर ने वन कर्मियों को सूचना दी कि दानवा ग्राम के दो लोगों ने शिकार किया है ।  दोनों शिकारी मय शिकार के मौजूद है, जिसके बाद वन अमले की टीम ने दानवा ग्राम में दोनों शिकारी तेजीलाल पिता गेंदलाल मवासी और चैतू वल्द शंकर मवासी को उनके घर से दबोच लिया। दोनों आरोपियों ने अपना अपराध कबूल कर लिया है।  वन विभाग ने वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं के अंतर्गत दोनों शिकारियों के खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया है। वन विभाग की इस कार्रवाई में दमुआ रेंजर सरदार सिंह चौहान, सहायक वनपरिक्षेत्र अधिकारी भीमराव डोंगरे, दानवा बीट गार्ड प्रमोद सल्लाम, रामपुर बीट गार्ड द्वारका प्रसाद गाठे, बीट गार्ड सुरेश सरेयाम, हेमंत चंद्र नर्रे, अनिल बटके सहित वन अमले के सदस्य उपस्थित थे।

पलाश के वृक्ष के पोखर से किया था शिकार
दोनों शिकारियों ने दानवा में पलाश के वृक्ष के पोखर में कबरबिज्जू और शिकारा पक्षी का शिकार किया था। इसके बाद उन्होंने दानवा में पानी की झिरिया के समीप दोनों का मांस पकाया। नदी के पास से कबरबिज्जू और शिकारा पक्षी के पंजे भी वन विभाग की टीम ने बरामद किए हैं।ओरोपियों को वन विभाग के अमले ने गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेज दिया है ।

 

Similar News