पीएम आवास योजना के तहत बने मकानों पर जड़ा ताला, ननि ने जारी किया नोटिस

पीएम आवास योजना के तहत बने मकानों पर जड़ा ताला, ननि ने जारी किया नोटिस

Bhaskar Hindi
Update: 2018-10-16 13:50 GMT
पीएम आवास योजना के तहत बने मकानों पर जड़ा ताला, ननि ने जारी किया नोटिस

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए ईडब्ल्यूएस के मकानों पर नगर निगम ने ताला जड़ दिया है। इसके साथ ही राशि अदा न करने वाले को नोटिस भी जारी किया है। नोटिस में साफ कहा गया है कि यदि राशि का भुगतान तय समय पर नहीं किया जाता है, तो मकानों का आवंटन अन्य हितग्राहियों को कर दिया जागगा। नगर निगम की इस कार्रवाई से राशि न चुकाने वाले हितग्राहियों में हड़कंप की स्थिति निर्मित है
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सोनपुर में बनाए गए ईडब्ल्यूएस मकानों में शिफ्ट होने के बाद इसका बैंक लोन अदा नहीं करने वाले हितग्राहियों के मकानों में ताले लगाए जा रहे है। नगर निगम ने ऐसे 50 से अधिक  हितग्राहियों के मकानों पर ताला लगा दिया है। नगर निगम की ओर से की गई इस कार्रवाई के बाद इन हितग्राहियों को समय दिया गया है जहां वे बैंक लोन स्वीकृत नहीं कराते है, तो इनके स्थान पर किसी अन्य को यह मकान आवंटित कर दिया जाएगा। नगरनिगम की ओर से इसके लिए तकरीबन 150 लोगों को नोटिस जारी किया था इसके बाद बहुत से लोगों ने बैंक लोन स्वीकृत करा लिया था। अब भी तकरीबन 65 हितग्राही है जिन्होंने या तो बैंक ऋण स्वीकृत नहीं कराया है या फिर इनके बैंक लोन स्वीकृति में आपत्ति आ गई है।

ऐसी है स्थिति
- नगरनिगम की ओर से ऐसे 50 लोगों के  मकान पर ताला लगाया है, जिनके नाम पर मकान आवंटित है लेकिन इनमें से किसी ने भी बैंक लोन ऋण के लिए आवेदन भी नहीं दिया है।
- पांच हितग्राही ऐसे है जिन्होंने बैंक लोन के लिए आवेदन दिया है, लेकिन  इनमें से सिर्फ तीन के बैंक ऋण स्वीकृत हुए है जबकि शेष के प्रकरण नहीं होने के कारण ताला लगा हुआ है।
- दस हितग्राहियों का ट्रेक रिकार्ड यानी बैंक की नजरों में लोन स्वीकृति के लिए अनुमति नहीं दी गई है।

बैंक बदलने के बाद भी नहीं बनी बात
हाउस फॉर आल योजना के मकानों में कुल 1131 मकान बनकर तैयार हुए है। इन मकानों में जिन लोगों को स्वीकृति मिली है उनमें से बहुत से हितग्राहियों की शिकायत है कि बैंक लोन के लिए पहले नगरनिगम की ओर से उन्हें इलाहबाद बैंक भेजा गया था। यहां पर प्रक्रिया धीमी गति होने के कारण अब बैंक बदलकर यूनियन बैंक कर दिया गया है। नगर निगम अधिकारियों की माने तो बैंक लोन ऋण में धीमी गति होने के कारण यह स्थिति बनी है, जबकि बैंक अधिकारियों का कहना है कि हितग्राहियों द्वारा समय पर दस्तावेज नहीं देने के कारण लोन प्रकरण देरी से हो रहे है।

एक कारण यह भी
पिछले दिनों नगरनिगम ने बैंक लोन स्वीकृत कराकर निवास करने वाले लोगों के साथ बैठक रखी थी। यहां पर ऐसे हितग्राहियों ने बताया था कि बैंक लोन भले ही पहले जारी हो गया हो लेकिन उन्होंने बाद में रहना शुरु किया पर उनसे स्वीकृत दिनांक से बैंक लोन की राशि ब्याज सहित मांगी जा रही है।इसको लेकर पिछले दिनो हितग्राहियों ने हंगामा भी मचाया था।

इनका कहना है
 ईडब्ल्यूएस मकान में हितग्राहियों के बैंक लोन स्वीकृत कराए जा रहे है जिसमें नगरनिगम और बैंक अधिकारियों की बैठक भी हो चुकी है। ऐसे हितग्राही जिन्होंने बैंक लोन के लिए पहल नहीं की है उनके मकानों मेें ताले लगाए गए है। -भूपेन्द्र मनवारे, सहायक यंत्री

Similar News