नक्सलग्रस्त क्षेत्र की शालाओं में नहीं है सुरक्षा दीवार

सुविधाओं के लिए तरस रहें विद्यार्थी  नक्सलग्रस्त क्षेत्र की शालाओं में नहीं है सुरक्षा दीवार

Anita Peddulwar
Update: 2021-11-15 09:11 GMT
नक्सलग्रस्त क्षेत्र की शालाओं में नहीं है सुरक्षा दीवार

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। सर्व शिक्षा अभियान के माध्यम से जिला परिषद शालाओं के छात्रों को अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने का कार्य जारी हैं, लेकिन जिले की 964 प्राथमिक शालाओं में सुरक्षा दीवार का निर्माणकार्य नहीं किये जाने की जानकारी मिली है। ज्ञात हो कि, गड़चिरोली जिला पूरी तरह नक्सल प्रभावित है। स्कूलों में सुरक्षा दीवारों का निर्माणकार्य नहीं किये जाने से छात्रों की जान अब खतरें में आन पड़ी है। 

राज्य सरकार के शालेय शिक्षा विभाग ने प्रगत शैक्षणिक कार्यक्रम के तहत सभी शालाओं को डिजिटल करने की मुहिम छेड़ी है। मात्र जिले के 749 शालाओं में बिजली के कनेक्शन ही नहीं लगाये जाने से यह मुहिम जिले में पूरी तरह विफल साबित हो रही है। स्कूलों में शैक्षणिक वातावरण निर्माण करने हेतु सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं कार्यान्वित है। मात्र नक्सली गतिविधि और जिले की भौगोलिक स्थिति के कारण अधिकांश शालाओं तक प्रशासनीक अधिकारी पहुंच नहीं पा रहें है।

सरकार द्वारा जिप की सभी स्कूलों में बुनियादी संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है। मात्र इसके लिये जिला परिषद के शिक्षा विभाग के पास निधि उपलब्ध न होने से अब तक 964 शालाओं में सुरक्षा दीवार का निर्माणकार्य नहीं हो पाया है। इन शालाओं में विद्यार्थियों के लिए बुनियादी सुविधाओं का अभाव भी होने के कारण यहां शिक्षारत विद्यार्थियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र की अधिकांश स्कूलें गांव से बाहर होती है। साथ ही यह स्कूलें वनों से घीरी होती है। ऐसी स्थिति में सुरक्षा दीवार के अभाव में विद्यार्थियों को अपनी जान हथेली में लेकर यहां शिक्षा ग्रहण करनी पड़ रही है। 

Tags:    

Similar News