एम्पॉवरमेंट समिट में 3 हजार युवाओं को मिली जॉब, 2 हजार शार्टलिस्ट 

एम्पॉवरमेंट समिट में 3 हजार युवाओं को मिली जॉब, 2 हजार शार्टलिस्ट 

Anita Peddulwar
Update: 2019-01-07 08:31 GMT
एम्पॉवरमेंट समिट में 3 हजार युवाओं को मिली जॉब, 2 हजार शार्टलिस्ट 

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देशपांडे सभागृह में हुए तीन दिवसीय यूथ एम्पॉवरमेंट समिट में विदर्भ के हजारों युवाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त हुआ है। फॉर्च्यून फाउंडेशन के अनिल सोले के अनुसार सम्मेलन में विभिन्न कंपनियों ने विभिन्न जॉब्स के लिए तीन हजार युवाओं का चयन किया है। इसके साथ ही दो हजार युवा शॉर्टलिस्ट किए गए हैं। 

25 हजार युवाओं का इंटरव्यू
सम्मेलन में आईं  कंपनियों ने कुल 25 हजार युवाओं का इंटरव्यू लिया। रोजगार का अवसर पाने वाले युवाओं को 8 हजार से लेकर 30 हजार मासिक वेतनमान तक के जॉब्स मिले हैं। शुक्रवार को शुरू हुआ सम्मेलन रविवार को समाप्त हुआ। रविवार को प्रथम सत्र में श्रुतिकीर्ति फडणवीस ने सॉफ्ट स्किल व गोल सेटिंग विषय पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि उद्याेग में अवसर पाने में कौशल का अहम स्थान है। युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए अमित माखरे ने काफी कम बजट में पानी में शैवाल, पुदीना या प्याज का पाउडर बनाने का काम शुरू  करने की जानकारी दी।

ठान लें, तो दिव्यांगता बाधा नहीं 
दिव्यांगों को रोजगार के अवसर विषय पर बोलते हुए युवा उद्यमी जय सिंह चव्हाण ने कहा कि अगर मन में ठान लें, तो दिव्यांगता बाधा नहीं बन सकती है। उन्होंने बताया कि गलत इंजेक्शन दिए जाने के कारण उन्हें अब तक 14 ऑपरेशनों से गुजरना पड़ा है। घर की नाजुक आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने काम करने का मन बनाया और ऑयल रिफायनरी इकाई शुरू की। आज उनकी कंपनी में कई दिव्यांगों को नौकरी मिली हुई है।

खाद्य प्रसंस्करण में काफी संभावना  
खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों में रोजगार की संभावना पर बबलू चौधरी ने युवाओं को बताया कि विदर्भ में संतरा व अन्य फलों से संबंधित खाद्य प्रसंस्करण का व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है। देश में ऑर्गेनिक फलों का उत्पादन किया जा सकता है, जिनकी विदेश में काफी मांग है। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में ‘महिला उद्यमी समय की मांग’ विषय पर पुणे की जयश्री फडणवीस ने बताया िक महिलाएं अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए किस प्रकार सोशल मीडिया का उपयोग कर सकती हैं।

Similar News