उमरेड-नागपुर हाईवे के हेटी चक्रीघाट परिसर में 8 दिन से घूम रहा बाघ

दहशत उमरेड-नागपुर हाईवे के हेटी चक्रीघाट परिसर में 8 दिन से घूम रहा बाघ

Anita Peddulwar
Update: 2022-11-24 09:44 GMT
उमरेड-नागपुर हाईवे के हेटी चक्रीघाट परिसर में 8 दिन से घूम रहा बाघ

डिजिटल डेस्क, उमरेड नागपुर।  उमरेड तहसील में शहर से तकरीबन 10 किमी आसपास का क्षेत्र जंंगल परिसर से सटा हुआ है। साथ ही ताड़ोबा टाइगर रिजर्व, उमरेड-पवनी- करांडला अभयारण्य, बोर टाइगर रिजर्व तीनों क्षेत्र भी शहर की सीमा से सटे हैं। इसके चलते बाघों का भ्रमण मार्गों से बड़े पैमाने पर बना रहता है। नतीजतन पिछले कुछ दिनों से उमरेड शहर व ग्रामीण इलाकों में बाघ की दशहत व्याप्त है। उत्तर वनपरिक्षेत्र उमरेड के भिवापुर, उंटी नर्सरी परिसर के आसपास वाले इलाके में 1 बाघ, 1 बाघिन व 3 शावक पिछले काफी दिनों से होने की जानकारी ग्रामीण दे रहे हैं।

18 नवंबर की शाम करीब 4 बजे के दरम्यान उमरेड-नागपुर हाईवे के उत्तर वनपरिक्षेत्र उमरेड के  हेटी शिवार चक्रीघाट के वीआईटी कॉलेज के पास हाइवे पर गुजरने वाले मुसाफिरों  को 1 बड़ा बाघ दिखाई दिया था।  उत्तर वनपरिक्षेत्र  उमरेड के अंतर्गत  हेटी शिवार के मांगली बीट कक्ष क्रमांक 355, सर्वे 99 के अंतर्गत एक बाघ ने 4 बछड़े व 2 गायों पर हमला किया था। जिसमें 4 बछड़ों की मौत हो गई थी। मवेशियों के झुंड पर अचानक हमला होने पर चरवाहे की नजर बाघ पर पड़ी। समीपस्थ ग्रामीणों का शोर सुनकर बाघ अपना शिकार जगह पर ही छोड़ कर चला गया। बुधवार को मामले की जानकारी वनविभाग को दी गई। वनविभाग द्वारा घटनास्थल का पंचनामा किया गया। पगमार्क से बाघ व्यस्क होने का कयास लगाया जा रहा है।

4 ट्रैप कैैमरे से हो रही निगरानी
वनविभाग के कर्मचारियों द्वारा बाघ की लोकेशन ली जा रही है,  लेकिन अभी तक कोई ठोस कदम  नहीं उठाए गए। बाघ की पहचान के लिए 4 ट्रैप कैैमरा लगाए गए। वहीं जंगल से सटे इलाके मेें ग्रामीणों से अकेले बाहर नहीं निकलने व अन्य सावधानी बरतने की सूचना वनविभााग ने दी है। साथ ही बाघ की पहचान केे लिए पगमार्क के निशान करांडला अभयारण्य और वनविभाग को भेजे गए हैं। 

Tags:    

Similar News