तिलकुट चतुर्थी पर टेकड़ी गणेश मंदिर में सुबह से लगी श्रद्धालुओं की भीड़

तिलकुट चतुर्थी पर टेकड़ी गणेश मंदिर में सुबह से लगी श्रद्धालुओं की भीड़

Anita Peddulwar
Update: 2019-01-24 06:55 GMT
तिलकुट चतुर्थी पर टेकड़ी गणेश मंदिर में सुबह से लगी श्रद्धालुओं की भीड़

डिजिटल डेस्क, नागपुर। तिलकुट चतुर्थी पर शहर के टेकड़ी गणेश मंदिर सहित सभी गणेश मंदिरों में विघ्नहर्ता के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की सुबह से ही भीड़ लगी हुई है।  सीताबर्डी स्थित श्री टेकड़ी गणेश मंदिर में तिल चतुर्थी निमित्त श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में ग्वालियर की 1,100 किलो तिल-गुड़ की रेवड़ी बांटी जा रही है । मंदिर की आकर्षक विद्युत सजावट जबलपुर के अग्रवाल परिवार द्वारा की गई है। 

प्रथम प्रहर में हुई महापूजा
सुबह 4 बजे मंगल आरती और महापूजा दिल्ली के उद्योगपति विकास मालू ने किया। मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर महिला, पुरुष और विकलांग, वरिष्ठ नागरिकों और निमंत्रितों के लिए तीन प्रवेश द्वार बनाए गए हैं ताकि दर्शन में आसानी हो। 

नि:शुल्क फराल वितरण
भक्तों के लिए  नि:शुल्क फराल वितरण मंदिर की ओर से गवलीपुरा हनुमान मंदिर के सहयोग से किया गया है  पूजा सामग्री बिक्री की व्यवस्था मॉडेल हाईस्कूल में की गई है। प्रसाद, अभिषेक, दान कक्ष भी सज्ज है । सिंधी समाज की ओर से नि:शुल्क चप्पल-जूता स्टैंड की सेवा प्रदान की जा रही है । अग्निशमन तथा वैद्यकीय सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। नारियल और जल वितरण सेवा तथा स्वयंसेवकों के लिए पार्किंग व्यवस्था मॉडेल हाईस्कूल में ही की गई है । वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था माहेश्वरी समाज भवन के पास, अंसारी रोड पर की गई है । मंदिर कमेटी ने श्रद्धालुओं से कीमती वस्तुएं न लाने और आंखें बंद न करते हुए गणेशजी को नमस्कार-प्रार्थना करने का निवेदन किया गया ताकि अन्य श्रद्धालु दर्शन लाभ ले सके। 

45 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी 
सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर में 45 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनके माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। पुलिसकर्मियों के अलावा स्वयंसेवक भी तैनात किए गए हैं। सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष और पुलिस चौकी की व्यवस्था भी की गई है। 7 स्थानों पर वीडियो शूटिंग द्वारा नजर रखी जा रही है। 4 एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं जिससे मंदिर में आने-जाने वाले हर एक पर नजर रखी जा रही है।

Similar News