हावड़ा से पुणे जा रही ट्रेन हुई दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बचे यात्री

आजाद हिंद एक्सप्रेस बेपटरी हावड़ा से पुणे जा रही ट्रेन हुई दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बचे यात्री

Anita Peddulwar
Update: 2022-03-11 05:53 GMT
हावड़ा से पुणे जा रही ट्रेन हुई दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बचे यात्री

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हावड़ा से नागपुर आ रही आजाद हिंद एक्सप्रेस नागपुर में  डायमंड क्रॉसिंग के पास बेपटरी हो गई। तेज आवाज के साथ इंजन के 3 पहिये पटरी से उतर गए। गाड़ी नागपुर स्टेशन पर पहुंचने वाली थी, जिससे ट्रेन की गति काफी कम होने के कारण बड़ा हादसा टल गया और जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ, अन्यथा बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। घटना के बाद संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया। उसके बाद तुरंत मौके पर रेल अधिकारियों, कर्मचारियों की टीम पहुंची और युद्ध स्तर पर इंजन को पटरी पर लाने का काम शुरू हुआ। करीब 2 घंटे में रेल मार्ग से यातायात बहाल कर दिया गया, हालांकि इससे हावड़ा लाइन प्रभावित रही। 

गति काफी धीमी थी : मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार की शाम 5.59 बजे हावड़ा से पुणे की ओर जा रही ट्रेन नंबर 12130 हावड़ा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस नागपुर के प्लेटफार्म नंबर 3 पर आ रही थी। इसी दौरान इंजन के 3 पहिये स्टेशन से कुछ दूरी पर पटरी से उतर गए। उस दौरान ट्रेन का इंजन डायमंड क्रॉसिंग पार कर रहा था। ट्रेन की गति काफी धीमी होने के कारण बोगियां पटरी से उतरने से बच गईं, जिससे यात्री बाल-बाल बच गए। 

यदि ऐसा होता तो... हालांकि यदि ट्रेन रन-थ्रू (नागपुर बिना रुके) जा रही होती, तो गंभीर हादसा हो सकता था। केवल इंजन के पहिये उतरने से यात्रियों को झटकों का अहसास नहीं हुआ। एक तेज धमाके जैसी आवाज सुनी गई। दुर्घटना की खबर मिलते ही मध्य रेलवे, नागपुर मंडल की मंडल रेल प्रबंधक ऋचा खरे, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कृष्णाथ पाटील व इंजीनियरिंग ब्रांच के आला अधिकारी स्टाफ के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। 

2 घटे विलंब से चल रही थी गाड़ी : ट्रेन को नागपुर 4 बजे पहुंचना था, लेकिन वह 2 घंटे देरी से चल रही थी। मौके पर पहुंचे रेल कर्मचारियों ने युद्ध स्तर पर काम शुरू किया। पहले ट्रेन के सभी बोगियों को इंजन से अलग किया गया। उसके बाद यात्रियों के साथ इन बोगियों को अन्य इंजन के साथ जोड़कर नागपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर लाया गया। इस बीच इंजन को पटरी पर लाने की कवायद जारी रही। इससे हावड़ा मार्ग की कुछ ट्रेनें जरूर प्रभावित हुईं। इंजन को पटरी पर लाने और रेल पटरी को दुरुस्त करने में करीब दो घंटे लगे। इस दौरान हावड़ा लाइन अवरुद्ध रहा, जिससे कुछ गाड़ियां प्रभावित हुईं। इससे यात्रियों को भी परेशान होना पड़ा । जांच की जाएगीदुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं चला है। इसके लिए एक समिति बनाई जाएगी, जो जांच कर घटना के बारे में पता लगाएगी। दुर्घटना में फंसे यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से चाय-नाश्ता की व्यवस्था की गई थी।  -विजय थुल, जनसंपर्क अधिकारी, मध्य रेलवे नागपुर मंडल

Tags:    

Similar News