मेट्रो स्टेशन पर लगाए गए डिस्प्ले पर हर सेकंड मिलेगी  ट्रेन की जानकारी

मेट्रो स्टेशन पर लगाए गए डिस्प्ले पर हर सेकंड मिलेगी  ट्रेन की जानकारी

Anita Peddulwar
Update: 2019-02-21 08:32 GMT
मेट्रो स्टेशन पर लगाए गए डिस्प्ले पर हर सेकंड मिलेगी  ट्रेन की जानकारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  बहुप्रतीक्षित मेट्रो के शहर में दौड़ने का आनंद और लाभ जहां यात्री लेने लगे हैं वहीं इससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी पर रूचि ले रहे हैं। जनता की सुविधा के लिए महा मेट्रो द्वारा संचालित होने वाली मेट्रो ट्रेनों की पल-पल की जानकारी यात्रियों को उपलब्ध कराने के लिए उद्घोषणा के साथ ही अत्याधुनिक उपकरण स्टेशनों पर लगाए जा रहे हैं। ट्रेनों की जानकारी देने के लिए जो व्यवस्था प्लेटफॉर्म और स्टेशन परिसर में की गई है,  वह यात्रियों के लिए आसान और सुविधाजनक साबित होगी। डिस्प्ले पर मेट्रो ट्रेन के आवागमन की पल-पल की जानकारी दी जाएगी जिससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

हर उम्र का ख्याल
बता दें कि डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित जानकारी को 35 मीटर से अधिक की दूरी से आसानी से पढ़ा और देखा जा सकता है। स्टेशन के उन स्थानों पर डिस्प्ले की व्यवस्था की गई है, जहां से सभी आयु के यात्री ट्रेनों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। 

ऐसी है व्यवस्था
उल्लेखनीय है कि सभी प्लेटफार्म पर 52 इंच डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं। स्टेशन के प्रवेश द्वार तथा परिसर में भी बोर्ड लगाए जा रहे हैं। सभी स्टेशन पर 8 से 10 डिस्प्ले  बोर्ड रहेंगे। एक डिस्प्ले में तीन या चार ट्रेनों की समय सारिणी प्रदर्शित करने की व्यवस्था की गई है। 

काम पूरे होते जा रहे हैं
इनर वायरिंग का कार्य पूरा होने के साथ ही कनेक्शन भी हो चुके हैं। डिस्प्ले की पूरी कमान कंट्रोलर को सौपी गई है। डिस्प्ले पर प्रदर्शित जानकारी और उद्घोषणा  मराठी, हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में प्रसारित की जाएगी। सारी व्यवस्था ऑटोमेटिक है। एयरपोर्ट साउथ स्टेशन पर पूरा सेटअप तैयार कर कार्य पूर्ण कर लिया गया है। दो दिन पूर्व मेट्रो का सफर शुरू होने से शहरवासी आनंदित हैंं और अब शहर के हर हिस्से से इसे संचालित और इससे सफर का आनंद लेना चाहते हैं। मेट्रो को लेकर हर वर्ग उत्साहित है।  

Similar News