बिना इंजन के दौड़ी यात्रियों से भरी ट्रेन, किया 20 किमी का सफर

बिना इंजन के दौड़ी यात्रियों से भरी ट्रेन, किया 20 किमी का सफर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-08 04:41 GMT

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। इंडियन रेलवे में लापरवाही की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। ताजा मामला ओडिशा के तीतलागढ़ रेलवे स्टेशन का है। यहां रेलवे की लापरवाही के कारण यात्रियों से भरी अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन बिना इंजन के ही पटरी पर दौड़ पड़ी। लगभग 20 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद ट्रेन को किसी तरह से रोका गया फिर इंजन भेजकर ट्रेन को दोबारा स्टेशन पर लाया गया। गनीमत रही इस दौरान पटरी पर कोई दूसरी ट्रेन नहीं आई जिससे बड़ी दुर्घटना होने से टल गई। 
 

 

डिब्बों के ब्रेक लगाना भूले कर्मचारी 
दरअसल अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस को संबलपुर रेलवे डिविजन के तीतलागढ़ रेलवे स्टेशन पर रोककर दूसरी दिशा में ले जाने के लिए इंजन का छोर बदला जाता है। शनिवार रात करीब 10 बजे इंजन को बदलने की प्रक्रिया चल रही थी। इस दौरान मौजूद कर्मचारी डिब्बों के ब्रेक लगाना भूल गए। तीतलागढ़ से केसिंगा की ओर इस रेल पटरी में ढलान होने के कारण सभी डिब्बे बिना इंजन के ही पटरी पर दौड़ पड़े और लगभग 20 किलोमीटर तक ट्रेन बिना इंजन के ही पटरी पर दौड़ती रही। इसके बाद एक हॉल्ट पर अलर्ट स्टाफ ने काफी कोशिश करने के बाद किसी तरह डिब्बों के आगे छोटे पत्थर डालकर ट्रेन को रोका और सुरक्षित लाइन पर ले गए। 
 

 

पूरा स्टाफ निलंबित 
हालांकि इस बार रेलवे के कर्मचारियों को ये लापरवाही भारी पड़ गई। ईस्ट कोस्ट रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक इंजन शंटिंग प्रक्रिया के नियमों का पालन नहीं करने के लिए मौके पर मौजूद रेलवे स्टाफ को निलंबित कर दिया गया है और संबलपुर डिवीजन के रेलवे मैनेजर जयदीप गुप्ता ने वरिष्ठ अधिकारी से घटना की जांच कराने के आदेश दिए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना के बाद तीतलागढ़ से इंजन भेजकर ट्रेन को दोबारा स्टेशन पर वापस लाया गया और इसके बाद आगे रवाना किया गया।
 

 

नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन पहुंच गई थी पुरानी दिल्ली 
रेलवे की लापरवाही की ये कोई पहली घटना नहीं है इससे पहले भी कई बार लापरवाही से कई बड़े हादसे होने से टल चुके हैं। इसी साल 27 मार्च को पानीपत से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली 64464 नंबर की इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (EMU) ट्रेन एक रेलकर्मी की गलती से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई थी। गनीमत थी कि ट्रैक खाली था और ट्रेन सुरक्षित पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई। इस घटना के बाद ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन लाया गया था और गड़बड़ी के लिए सब्जी मंडी के लॉग ऑपरेटर को निलंबित कर दिया गया था।
 

 

स्वाभिमानी एक्सप्रेस 160 किमी तक गलत ट्रैक पर दौड़ी 
महाराष्ट्र के किसानों को लेकर जा रही स्पेशल ट्रेन के साथ रेलवे की लापरवाही सामने आई थी। 21 नवंबर को दिल्ली से चली स्वाभिमानी एक्सप्रेस को महाराष्ट्र के कोल्हापुर पहुंचना था लेकिन ये ट्रेन मध्यप्रदेश के बानमेर पहुंच गई थी। बड़ी बात ये थी कि ट्रेन 160 किलोमीटर तक गलत रूट पर दौड़ी इसके बाद भी ड्राइवर को पता नहीं चला था कि ट्रेन गलत ट्रैक पर चल रही है। 

Similar News