रेलवे के आइसोलेशन कोच में मरीजों का उपचार शुरू

रेलवे के आइसोलेशन कोच में मरीजों का उपचार शुरू

Anita Peddulwar
Update: 2021-05-11 09:38 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अजनी के कंटेनर यार्ड में स्थित आइसोलेशन कोच में 3 मरीजों का उपचार शुरू किया गया है। इसी के साथ आइसोलेशन कोच की खामियों को भी दूर किया जा रहा है। पानी की पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू है। तेज हवा से अस्त-व्यस्त हुए टेंट को दुरुस्त कर लिया गया है। 

दवा, ऑक्सीजन सब कुछ उपलब्ध
रेल अधिकारी के अनुसार सभी काेच की छत पर बोरियों की व्यवस्था कर स्प्रिंकलर की मदद से भीतर के तापमान को नियंत्रित किया जा रहा है। इन कोच में जलापूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाई जा रही है। कोच के दोनों ओर टेंट लगाकर धूप से बचाव की व्यवस्था की गई है। कोच के प्रवेश द्वारा पर ग्रीन कार्पेट बिछाकर परिसर को साफ सुथरा व ठंडा रखने का प्रयास हो रहा है। यहां दवाओं का स्टॉक, ऑक्सीजन सिलेंडर, सभी कोच में कूलर आदि का प्रबंध किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि यह कोच मरीजों की सेवा के लिए पूरी तरह तैयार है तथा मनपा द्वारा मरीजों का इलाज शुरू किया गया है। 

महाप्रबंधक ने दिए सभी सुविधाओं के निर्देश
मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने रेलवे के आइसोलेशन कोच में सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश मंडल रेल प्रबंधक ऋचा खरे को दिए हैं। उन्होंने एमओएचएफडब्ल्यू द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी प्रकार की सहायत प्रदान करने के लिया कहा तथा बताया कि यह रेलवे और महाराष्ट्र सरकार का संयुक्त प्रयास है।

एक एम्बुलेंस की व्यवस्था
सोमवार को इस कोविड केयर सेंटर में 3 मरीजों  का उपचार कर रहे चिकित्सकों ने बताया कि कोच में पर्याप्त साधन उपलब्ध हैं तथा मरीजों की सभी आवश्यकताओं काे पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। मनपा द्वारा इन कोच में चिकित्सकों की टीम तैनात की गई है। इसके अलावा परिसर में एक एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। आपात स्थिति में इस एम्बुलेंस का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं। मरीज के साथ आने वाले परिजनों के लिए भी सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है। यहां कुल 176 बेड की व्यवस्था है। आगामी दिनों में यहां मरीजों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

Tags:    

Similar News