जिले की कार्यकारी समिति में आएंगे दो नए विधायक, सरकार ने जारी किया जीआर

जिले की कार्यकारी समिति में आएंगे दो नए विधायक, सरकार ने जारी किया जीआर

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-19 18:53 GMT
जिले की कार्यकारी समिति में आएंगे दो नए विधायक, सरकार ने जारी किया जीआर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर नागपुर समेत राज्य के सभी जिलों की कार्यकारी समिति पर नियुक्त नाम निर्देशित सदस्यों की नियुक्ति रद्द कर दी है। जिले की कार्यकारी समिति में नाम निर्देशित भाजपा के दो विधायकों की जगह अब दो नए विधायकों की नियुक्ति शीघ्र ही होगी। राज्य सरकार के आदेश पर वर्धा जिले में अमल हो गया है। भाजपा के वर्धा के विधायक डॉ. पंकज भोयर व हिंगणघाट के विधायक समीर कुणावार को कार्यकारी समिति से बाहर कर दिया है। इनका नाम निर्देशित सदस्य पद रद्द कर दिया गया है।

जिला नियोजन समिति (डीपीसी) पर संबंधित जिले के विधायक व सांसद विशेष निमंत्रित सदस्य होते हैं। विधानसभा व विधान परिषद सदस्य और लोकसभा व राज्य सभा सदस्य डीपीसी में विशेष निमंत्रित सदस्य होते हैं। इसके अलावा जिले के पालकमंत्री जिले की कार्यकारी समिति में दो विधायकों की नामनिर्देशित सदस्य के तौर पर नियुक्ति करते है। 

राज्य सरकार ने जीआर जारी पिछली सरकार द्वारा नियुक्त नामनिर्देशित सदस्यों की नियुक्तियां रद्द कर दी है। जिला नियोजन अधिकारी वर्धा ने आदेश जारी कर विधायक पंकज भोयर व समीर कुणावार की नामनिर्देशित सदस्य के रूप में नियुक्ति रद्द कर दी। हालांकि यह विधायक डीपीसी में बने रहेंगे। नागपुर जिले में कार्यकारी समिति में शीघ्र ही दो नए विधायकों की नामनिर्देशित सदस्य के रूप में नियुक्ति की जाएगी। भाजपा के कोटे के नामनिर्देशित सदस्य इस समिति से बाहर हो गए है।

पावरफुल होती है कार्यकारी समिति
जिले की कार्यकारी समिति पावरफुल होती है। जिले के लिए बनने वाले प्रारूप, प्रस्ताव, प्लाॅन पर पहले कार्यकारी समिति में चर्चा होती है। यहां से हरी झंडी मिलने के बाद प्रस्ताव डीपीसी में जाता है। कार्यकारी समिति के सदस्य डीपीसी में भी सदस्य होते है। जिले के पालकमंत्री कार्यकारी समिति में विधायक को नामनिर्देशित करते हैं।

Tags:    

Similar News