कोलकाता की झील में 2 छात्रों की मौत पर उठे असहज सवाल

पश्चिम बंगाल कोलकाता की झील में 2 छात्रों की मौत पर उठे असहज सवाल

IANS News
Update: 2022-05-23 17:30 GMT
कोलकाता की झील में 2 छात्रों की मौत पर उठे असहज सवाल

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। छात्र पूशन साधुखान और सौरदीप चटर्जी की दुखद मौत आने वाले वर्षो में कोलकाता के कई निवासियों की यादों को ताजा कर देगी। किशोर जो पास की झील में तैरने के लिए स्कूल से बाहर निकले थे, अपराधी नहीं थे। वे दक्षिण कोलकाता के एक प्रतिष्ठित स्कूल के छात्र, 14 वर्षीय स्कूल रोइंग टीम का हिस्सा थे।

वे शनिवार को रवींद्र सरोबर में तीन अन्य लोगों के साथ एक आगामी कार्यक्रम के लिए अभ्यास कर रहे थे, उसी समय तूफान नॉरवेस्टर, 90 किमी/घंटा तक की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ शहर में आ गया। छात्रों की नाव पलट गई। टीम के तीन साथी तैरकर सुरक्षित निकल गए, जबकि पूशन और सौरदीप डूब गए।

इस घटना ने देश में इस तरह के खेलों में भाग लेने वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर कई असहज सवाल खड़े कर दिए हैं। भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा उठाया गया एक सवाल यह है कि जो बच्चे विशेषज्ञ तैराक नहीं हैं, उन्हें लाइफ जैकेट जैसे व्यक्तिगत फ्लोटेशन डिवाइस (पीएफडी) आवंटित नहीं किए गए। वह इस बात से भी हैरान हैं कि अभ्यास सत्र के दौरान झील में लाइफ गार्डस के साथ चेजर (बचाव) नावें क्यों नहीं थीं।

झील का प्रबंधन करने वाले क्लबों में से एक के पदाधिकारी ने कहा कि रोवर लाइफ जैकेट नहीं पहनते हैं, क्योंकि वे भारी होते हैं और उनके प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, जिससे अनावश्यक थकान होती है। कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भाग लेने वाले आईसीजी अधिकारी ने बताया कि हल्के लाइफ जैकेट अब विशेष रूप से रोवर्स के लिए डिजाइन किए गए हैं जो छाती और कंधों को ढंकने वाले बनियान से थोड़ा अधिक हैं। बारिश होने पर ये जैकेट फुलाते या उभारते नहीं हैं, बल्कि तभी जब पहनने वाला पानी के नीचे होता है। ऐसे जैकेट अब भारत में आसानी से उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा, रोवर्स के लिए लाइफ जैकेट के मामले पर दुनिया भर में बहस हुई है। आजकल, इस तरह के सुरक्षात्मक गियर विकसित होने के बाद अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में नियम बदल रहे हैं जो चरम जलपोर्टर के लिए जाने जाते हैं। उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया में तस्मानिया ने नाविकों के लिए लाइफ जैकेट का उपयोग अनिवार्य कर दिया है।

आईसीजी अधिकारी ने कहा, यह एक इंटर-स्कूल इवेंट था और सभी छात्रों को लाइफ जैकेट पहनने के लिए कहा जाना चाहिए था। अगर उनके प्रदर्शन में गिरावट आती तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सभी टीमों को लाइफ जैकेट पहनने के लिए कहा जाता है। बाद में जब ये बच्चे विशेषज्ञ तैराक और नाव चलाने वाले बन जाते, तो वे एक विकल्प बना सकते थे। रवींद्र सरोबर का क्लब अपनी जिम्मेदारी से बचने के प्रयास में दो दिनों से अधिक समय से यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जीवन रक्षक केवल एक टूर्नामेंट के दौरान तैनात किए जाते हैं, न कि अभ्यास सत्र के दौरान।

उन्होंने यह भी दावा किया है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश के कारण डीजल इंजन वाली बचाव नौकाओं का उपयोग संभव नहीं था। लेकिन, एनजीटी को यह आदेश पारित हुए कई साल हो चुके हैं। इन क्लबों ने अब तक बैटरी से चलने वाली नावों की खरीद क्यों नहीं की? यह सवाल कोलकाता पुलिस के आपदा प्रबंधन समूह (डीएमजी) के एक अधिकारी ने उठाया। लगभग तीन घंटे के बाद पूशन और सौरदीप के शवों को बाहर निकाला जा सका।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News