समूह के अनुसार विषय नहीं बदले तो परीक्षा से हो जाएंगे वंचित

समूह के अनुसार विषय नहीं बदले तो परीक्षा से हो जाएंगे वंचित

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-12 08:38 GMT
समूह के अनुसार विषय नहीं बदले तो परीक्षा से हो जाएंगे वंचित

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जिन विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित विषय समूह के अनुसार परीक्षा में विषय का चयन नहीं किया है, ऐसे छात्र यदि अनिवार्य रुप से समय सीमा में अपने विषय समूह में सुधार नहीं करते हैं तो उन्हें परीक्षा से वंचित होना पड़ सकता है। सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित विषय समूह के तहत विषय चयन नहीं करने वाले विद्यार्थियों को अब विषय में बदलाव करना होगा। यूनिवर्सिटी के कोर्स काम्बीनेशन के अनुसार सब्जेक्ट में बदलाव नहीं करने पर विद्यार्थी नामांकन एवं परीक्षा से वंचित हो सकते हैं।

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से संबद्ध जिले के शासकीय कॉलेजों में सत्र 2018-19 में बीए, बीएसससी, बीकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेशित ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित विषय समूह के अनुसार विषयों का चयन नहीं किया है, उन्हें विषय समूह में सुधार करने का अवसर दिया गया है। ऐसे विद्यार्थी विषय समूह में सुधार महाविद्यालय से संपर्क कर विश्वविद्यालय नोडल सेंटर को ऑनलाइन भेज सकेंगे।

एक साथ नहीं चुन सकेंगे दो लिट्रेचर सब्जेक्ट
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के तय मानकों के अनुसार विद्यार्थी अधिकतम एक ही लिट्रेचर सब्जेक्ट चुन सकता है। जिले में कई विद्यार्थियों ने अंग्रेजी लिट्रेचर के साथ ही हिन्दी साहित्य भी लिया है। ऐसे विद्यार्थियों को अब एक विषय बदलना पडेगा। वहीं इतिहास के साथ अर्थशास्त्र विषय लेने वाले विद्यार्थियों को भी विषय में सुधार करना होगा।

मोबाइल पर पहुंच रही सूचना
जिन छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित विषय समूह का चयन नहीं किया है, उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जा रही है।

इनका कहना है-
जिन विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित विषय समूह के अनुसार विषय का चयन नहीं किया है, ऐसे छात्र अनिवार्य रुप से अपने विषय समूह में सुधार कर लें।ऐसे विद्यार्थी विषय समूह में सुधार महाविद्यालय से संपर्क कर विश्वविद्यालय नोडल सेंटर को ऑनलाइन भेज सकेंगे।
-डॉ. दीपेश मिश्रा, उपकुलसचिव (परीक्षा), रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर

 

Similar News