ऑनलाइन एग्जाम में यूनिवर्सिटी फेल, तकनीकी खामियों ने बढ़ाई परेशानी

ऑनलाइन एग्जाम में यूनिवर्सिटी फेल, तकनीकी खामियों ने बढ़ाई परेशानी

Anita Peddulwar
Update: 2020-10-10 08:12 GMT
ऑनलाइन एग्जाम में यूनिवर्सिटी फेल, तकनीकी खामियों ने बढ़ाई परेशानी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की अंतिम सत्र की परीक्षा विद्यार्थियों के जी का जंजाल साबित हो रही है। शुक्रवार को तकनीकी खामियों में विद्यार्थी और यूनिवर्सिटी ऐसे उलझे कि परीक्षा ही नहीं हो सकी। अंतत: यूनिवर्सिटी ने शुक्रवार की सभी 17 परीक्षाएं स्थगित कर किसी और दिन लेने की घोषणा की है। यूनिवर्सिटी परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रफुल्ल साबले द्वारा जारी परिपत्रक के अनुसार 9 अक्टूबर की परीक्षा अगले रविवार या किसी और दिन ली जाएगी। 

ओटीपी की शर्त हटाई
शुक्रवार को कुल 17 विषयों की परीक्षा रखी गई थी, जिसमें 4 से 5 हजार विद्यार्थी थे। सुबह के पहले सत्र से ही विद्यार्थी एप में लॉग-इन नहीं कर पा रहे थे। परीक्षा का समय पूरा हो गया, फिर भी लॉग-इन नहीं हुआ। इधर यूनिवर्सिटी भी तकनीकी गड़बड़ी दूर नहीं कर सका। ऐसे में शाम को यूनिवर्सिटी को परीक्षा स्थगित करने की घोषणा करनी पड़ी। गुरुवार को भी तकनीकी गड़बड़ी के कारण सैकड़ों विद्यार्थी परीक्षा से वंचित रह गए थे। यूनिवर्सिटी ने शुक्रवार की परीक्षा के लिए ओटीपी की शर्त हटा दी, फिर भी कुछ फायदा नहीं हुआ।

शेष परीक्षा पर भी संकट
करीब 70 हजार परीक्षार्थी अंतिम वर्ष की 1200 परीक्षाएं देने वाले हैं। यूनिवर्सिटी  का दावा है कि इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए उनके पास 4 सर्वर हैं, लेकिन परीक्षा के प्रारंभिक समय में ही यूनिवर्सिटी  के सभी दावे फेल हो रहे हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी ऑनलाइन परीक्षा लेगा भी या फिर परीक्षाएं दोबारा स्थगित करनी होंगी, इस पर शिक्षा वर्ग का ध्यान लगा हुआ है।  एनएसयूआई के राष्ट्रीय समन्वयक आमिर नूरी ने कहा है यूनिवर्सिटी परीक्षा आयोजन में पूरी तरह फेल हुआ है।

नहीं हुए यह पेपर
जिन विषयों के पेपर स्थगित किए गए, उनमें जनसंवाद पाठ्यक्रम का मीडिया लॉ एंड इथिक्स, बीए फिलॉसफी, मराठी, बीएफए का अस्थेटिक्स एंड क्रिटिसिज्म, तीसरे चरण में बीएससी कंप्यूटर साइंस, बायो टेक्नोलॉजी, अप्लाइड फॉरेन्सिक केमिस्ट्री, प्रोग्रामिंग इन जावा, चौथे सत्र में फूड टूरिजम, क्वॉलिटी एनालिसिस ऑफ टेक्सटाइल, मशीन विजन एंड इमेज प्रोसेसिंग, इथिकल हैकिंग फंडामेंटल विषयों का समावेश था। 

"चाय पियो" वाले बयान ने बढ़ाई चिंता
यूनिवर्सिटी के पूर्व सीनेट सदस्य महेंद्र निंबार्ते ने विद्यार्थियों की मदद के लिए अपना नंबर सार्वजनिक कर रखा है। विद्यार्थियों के पास उनका फोन नंबर है। शुक्रवार को भी कुछ विद्यार्थियों ने उन्हें फोन कर बताया कि वे परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं, तो निंबार्ते ने उन्हें जवाब दिया कि "फिक्र मत करो, घर में चाय बनवा कर चाय पियो, परीक्षा बाद में कराई जाएगी"। इस गैर जिम्मेदाराना बयान से विद्यार्थियों की चिंताएं और बढ़ गईं।  निंबार्ते ने अपने बयान के लिए खेद जताया। उन्होंने सफाई दी कि पेपर का समय निकल जाने के बाद विद्यार्थी तनाव में न आएं, इसलिए उन्होंने हलके अंदाज में विद्यार्थियों को यह सलाह दी। उनका इरादा गलत नहीं था। आगे से पूरी सावधानी बरतेंगे। 

हम संज्ञान लेंगे
बीते कई दिनों से विश्वविद्यालय की बदनामी करने वाली पोस्ट सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। कुछ लोग विद्यार्थियों को गलत सूचनाएं देकर भ्रमित कर रहे हैं। उनकी ऑडियो क्लिप हमारे पास पहुंची है। इसका हम संज्ञान लेंगे। उचित स्तर पर इसकी शिकायत की जाएगी।  -डॉ. प्रफुल्ल साबले, परीक्षा नियंत्रक नागपुर विवि
 

Tags:    

Similar News