यूनिवर्सिटी ने रिसर्च सेंटर खोले, प्रवेश प्रक्रिया अब तक शुरु नहीं कर पाए

छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी ने रिसर्च सेंटर खोले, प्रवेश प्रक्रिया अब तक शुरु नहीं कर पाए

Sanjana Namdev
Update: 2022-11-27 11:41 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। राजा शंकर शाह यूनिवर्सिटी ने पीजी कॉलेज में दो विषयों के रिसर्च सेंटर को मान्यता तो दी है, लेकिन अब तक सीटों का निर्धारण और प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरु नहीं करा पाए हैं। रिसर्च के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स को अब भी दूसरे शहरों की दौड़ लगानी पड़ रही है। बदहाली के दौर से गुजर रही यूनिवर्सिटी सिर्फ परीक्षा संपन्न कराने तक ही सीमित रह गई है।
गौरतलब है कि जनवरी २०२२ में राजा शंकर शाह यूनिवर्सिटी ने पीजी कॉलेज को भूगोल और राजनीति शास्त्र विषय के लिए रिसर्च सेंटर बनाया था। इसके अलावा १९ गाइड नियुक्त किए गए हैं। १० माह से ज्यादा का समय बीतने के बाद भी यूनिवर्सिटी इन विषयों में पीएचडी करने वालों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं करा पाई है। शहर में रहकर पीएचडी करने का सपना देखने वाले इच्छुक स्टूडेंट्स की उम्मीदें धरी की धरी रह गई हैं।

कहां कितने गाइड बनाए

  • पीजी कॉलेज छिंदवाड़ा- ५ गाइड
  • शासकीय कॉलेज सिवनी- ३ गाइड
  • जेएच कॉलेज बैतूल- ९ गाइड
  • गल्र्स कॉलेज बैतूल- १ गाइड
  • शासकीय कॉलेज मुलताई- १ गाइड

इन विषयों के गाइड उपलब्ध
छिंदवाड़ा, बैतूल और सिवनी जिले के संबद्ध कॉलेजों में अर्थशास्त्र, हिंदी, राजनीति शास्त्र, भूगोल, इतिहास, वनस्पति शास्त्र, सूक्ष्मजीव विज्ञान, प्राणी शास्त्र, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र और अंग्रेजी विषय के लिए गाइड नियुक्त किए गए हैं।  
इनका कहना है
इस संबंध में पूरी जानकारी मुझे नहीं है, दो विषयों के लिए पीजी कॉलेज में रिसर्च सेंटर खुले हैं, जल्द ही प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। फाइल देखने के बाद ही इस संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा सकूंगा।
-डॉ. डीआर उईके, कुल सचिव आरएसएस यूनिवर्सिटी

Tags:    

Similar News