Unlock 5: महाराष्ट्र सरकार ने जारी किए अनलॉक 5 के दिशा-निर्देश, मेट्रो सेवाएं शुरू होंगी, मंदिर अभी भी नहीं खुलेंगे

Unlock 5: महाराष्ट्र सरकार ने जारी किए अनलॉक 5 के दिशा-निर्देश, मेट्रो सेवाएं शुरू होंगी, मंदिर अभी भी नहीं खुलेंगे

Bhaskar Hindi
Update: 2020-10-14 11:25 GMT
Unlock 5: महाराष्ट्र सरकार ने जारी किए अनलॉक 5 के दिशा-निर्देश, मेट्रो सेवाएं शुरू होंगी, मंदिर अभी भी नहीं खुलेंगे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक 5 के तहत अपने नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए। अनलॉक 5 में मेट्रो सेवाओं को 15 अक्टूबर से शुरू कर दिया गया है। साथ ही सरकारी और निजी लाइब्रेरी 15 अक्टूबर से खोले जा सकेंगे। हालांकि नए आदेश में भी मंदिरों के खोले जाने की अनुमित नहीं दी गई है। बता दें कि महा विकास अगाड़ी के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार अपने स्वयं के अनलॉकिंग पैटर्न का पालन कर रही है क्योंकि राज्य में कोविड -19 मामलों की संख्या देश में सबसे अधिक है। 

महाराष्ट्र सरकार के जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि गुरुवार से मेट्रो ट्रेनों को श्रेणीबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। राज्य में बिजनेस-टू-बिजनेस एक्जीबिशन की भी अनुमति दी गई है। आवश्यक कोविड-19 सावधानियों के साथ, गवर्नमेंट और पब्लिक लाइब्रेरियों को भी खोला जा रहा है। दुकानें और बाजार सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुले रहेंगे। अन्य राज्यों में रेस्तरां खुलने के लंबे समय बाद, महाराष्ट्र ने 5 अक्टूबर से रेस्तरां और बार को खोलने की अनुमति दी थी। राज्य में धार्मिक स्थान, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल अभी नहीं खुलेंगे।

किन-किन चीजों की अनुमति
1. लोकल ट्रेनें, मेट्रो ट्रेनें

2. इंटर-स्टेट ट्रेनें, रोड ट्रैवल, डोमेस्टिक फ्लाइट

3. रेस्तरां, बार

4. स्थानीय बाजार

5. मुंबई महानगर में उद्योग

6. पुस्तकालय

7. बिजनेस-टू-बिजनेस एक्जीबिशन


किन-किन चीजों की अनुमति नहीं
1. धार्मिक स्थल

2. जिम

3. स्विमिंग पूल

4. स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान

5. सिनेमा हॉल

महाराष्ट्र में मंदिर खोलने पर संग्राम
बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से बंद पड़े धर्मस्‍थलों को खुलवाने को लेकर राज्यपाल और महाराष्ट्र सरकार आमने-सामने हैं। इसे लेकर राज्यपाल ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखी थी। चिट्ठी के जरिए राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे पर तंज कसा था कि आप अचनाक सेक्युलर कैसे हो गए? जबकि आप इस शब्द से नफरत करते थे।राज्‍यपाल की चिट्ठी का सीएम उद्धव ठाकरे ने जवाब देते हुए कहा था, "मुझे हिन्दुत्व पर आपसे सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। उद्धव ठाकरे ने ये भी कहा कि धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर सरकार विचार कर रही है, लेकिन जैसे एकदम से लॉकडाउन करना गलत कदम था, वैसे एकदम से सब अनलॉक करना भी गलत होगा। उधर, सैकड़ों बीजेपी कार्यकर्ता मंगलवार को सिद्धिविनायक मंदिर के बाहर पहुंचे और मंदिर खुलवाने के लिए सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था।

Tags:    

Similar News