उत्तर प्रदेश हुआ अनलॉक, सभी जिलों से हटाया गया कर्फ्यू, नाइट में रहेगी सख्ती

उत्तर प्रदेश हुआ अनलॉक, सभी जिलों से हटाया गया कर्फ्यू, नाइट में रहेगी सख्ती

Bhaskar Hindi
Update: 2021-06-08 07:07 GMT
उत्तर प्रदेश हुआ अनलॉक, सभी जिलों से हटाया गया कर्फ्यू, नाइट में रहेगी सख्ती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश पूरी तरह से अनलॉक हो गया है. सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटा दिया गया है। प्रदेश के तीन जिलों मेरठ, गोरखपुर और लखनऊ में एक्टिव मरीजों की संख्या 600 से कम होने के बाद अब सभी जिलों में कर्फ्यू से राहत दे दी गई है। हालांकि, सभी जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। अब सिर्फ शाम 7 से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगी। सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू खत्म होने के बाद सरकार नई गाइडलाइंस जारी कर सकती है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 797 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 2.85 लाख नमूनों की जांच की गई। रिकवरी रेट 97.1 फीसदी है। पॉजिटिविटी रेट 0.2 फीसदी है।

उत्तर प्रदेश सरकार में अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि सवा महीने से रोजाना उपचाराधीन मरीजों की संख्या में कमी आ रही और संक्रमण की दर घट रही है। राज्य में रविवार को 2.80 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई और अब तक कुल 5.16 करोड़ से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में मंगलवार सुबह तक कोरोना के कुल सक्रिय मामले 14 हजार रह गए हैं। इनमें से 9,286 होम आइसोलेशन में हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने आगाह किया कि वायरस कमजोर पड़ा है, समाप्त नहीं हुआ। थोड़ी सी लापरवाही बहुत भारी पड़ सकती है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है। बिना मास्क के बाहर न निकलें और सामाजिक दूरी का पालन करें। पिछले दो महीने से ज्यादा वक्त से कोरोना की दूसरी लहर की मार झेल रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। राज्य में लगातार कम हो रहे संक्रमण को देखते हुए अब सभी जिले कोरोना कर्फ्यू से मुक्त कर दिए गए हैं।

यूपी सरकार की ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में सफल सिद्ध हुई है। इसी का परिणाम है कि लगातार संक्रमण के केस कम हो रहे हैं। 25 करोड़ की आबादी के बाद भी यूपी में जितने एक्टिव केस बचे हैं उतने कई राज्यों में नए केस आ रहे हैं। अब प्रदेश में कुल सक्रिय केस 14 हजार बचे हैं।

Tags:    

Similar News