नागपुर में 16 से जिले के 23 केंद्रों पर वैक्सीनेशन

नागपुर में 16 से जिले के 23 केंद्रों पर वैक्सीनेशन

Anita Peddulwar
Update: 2021-01-12 08:54 GMT
नागपुर में 16 से जिले के 23 केंद्रों पर वैक्सीनेशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के अनुसार, देश भर में 16 से वैक्सीनेशन (टीकाकरण)  किया जाएगा। नागपुर जिले में भी तैयारी पूरी हो चुकी है। 16 जनवरी से जिले के के 23 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

मनपा अंतर्गत 8 केंद्रों पर वैक्सीनेशन
जिले में व्यवस्था के अनुसार, 16 से ग्रामीण के 15 और मनपा अंतर्गत 8 केंद्रों से वैक्सीनेशन किया जाएगा। शुरुआत में 100-100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। शहर के 8 केंद्रों में, शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (मेडिकल), इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (मेयो), डागा, सदर डायग्नोस्टिक केंद्र, पांचपावली, केटी नगर, महल प्राथमिक उपचार केंद्र और एक अन्य जगह पर वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। शहर में करीब 24000 हेल्थ वर्कर की सूची तैयार की गई है। 

ग्रामीण में यह केंद्र तैयार 
ग्रामीण में वैक्सीनेशन को लेकर सोमवार को जिलाधिकारी ने बैठक भी ली। उन्होंने 15 केंद्रों पर वैक्सीनेशन करने की जानकारी दी। इन 15 केंद्रों में 10 ग्रामीण अस्पताल, जिसमें कलमेश्वर, मौदा, भिवापूर, उमरेड, काटोल, नरखेड, पारशिवनी, हिंगना, कुही और एक अन्य अस्पताल शामिल हैं। इसी तरह रामटेक व कामठी 2 उप जिला अस्पताल, और प्राथमिक उपचार केंद्र बोरखेडी, गोंडखैरी और सावनेर में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और अधिकारियों को वैक्सीन दी जाएगी। इसमें 11 हजार 645 लोगों को सूची तैयार की गई है। हर केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

जिलाधिकारी ने भी ली बैठक
जिलाधिकारी कार्यालय की बैठक में वैक्सीन के उपयोग, उसे देने संबंधित सभी उपकरण, बिजली, स्टोरेज सहित अन्य विषयों पर चर्चा हुई। वैक्सीन स्टोरेज के लिए शहर में 48 और ग्रामीण में 68 कोल्ड स्टोरेज प्वाइंट तैयार हैं। शहर में 3 लाख वैक्सीन को स्टोर करने की क्षमता है। जिलाधिकारी की बैठक में जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे, मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेश कुंभेजकर, स्वास्थ्य उपसंचालक डॉ.संजय जायस्वाल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दीपक सेलोकर, जिला शल्यचिकित्सक डॉ. दीपक थेटे आदि उपस्थित रहे।

ग्रामीण के केंद्रों पर होगा ‘ड्राय रन’: कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत को जमीनी स्तर पर सफल बनाने के लिए पहले ग्रामीण में तीन जगह ‘ड्राय रन’ किया गया था। अब जिन केंद्रों पर पहले फेज में वैक्सीनेशन किया जाएगा, वहां एक बार फिर से मंगलवार को ‘ड्राय रन’ किया जाएगा।इसमें सभी तरह की व्यवस्थाओं की जांच की जाएगी। खामियों को 16 जनवरी से पहले दूर किया जाएगा।

Tags:    

Similar News