बोर्ड एग्जाम में शिक्षक खुद भरने लगे थे ऑन्सरशीट, वीडियो वायरल होने के बाद स्कूल पहुंचे शिक्षा अधिकारी

बोर्ड एग्जाम में शिक्षक खुद भरने लगे थे ऑन्सरशीट, वीडियो वायरल होने के बाद स्कूल पहुंचे शिक्षा अधिकारी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-21 18:55 GMT
बोर्ड एग्जाम में शिक्षक खुद भरने लगे थे ऑन्सरशीट, वीडियो वायरल होने के बाद स्कूल पहुंचे शिक्षा अधिकारी

डिजिटल डेस्क, भंडारा। बच्चों को पास कराने के लिए शिक्षकों द्वारा खुद कॉपियां भरने का एक वीडियो जब सामने आया, तब बुधवार को माध्यमिक शिक्षाधिकारी अपनी टीम के साथ स्कूल पहुंचे और उनकी निगरानी में विद्यार्थियों ने पर्चे हल किए। शिक्षाधिकारी के साथ आई टीम ने इस मामले में वायरल हुए वीडियो में दिखाई देने वाले सात लोगों के बयान भी दर्ज किए। जबकि तीन अनुपस्थित थे। बयान देनेवालों में मुख्याध्यापक और कंडक्टर काटेखाये, सहायक परिवेक्षक मानकर, शिक्षिका साठवने, शिक्षक सेवक आकरे और अन्य दो शामिल हैं।

वीडियों में पर्चा हल करते नजर आ रही शिक्षिका व अन्य दो शिक्षक अनुपस्थित होने से उनके बयान नहीं लिये जा सके। उन्हें शिक्षा विभाग में बुलवाकर उनके बयान लिए जाएंगे। इस आशय की जानकारी शिक्षा विभाग के सूत्रों से मिली है। बताया जा रहा है कि वीडियो में जो शिक्षिका पर्चा हल करती नजर आ रही थी, वह अंग्रेजी विषय की शिक्षिका थीं। हालांकि बोर्ड की नियमावली के अनुसार जिस विषय का पर्चा होता है, उस विषय से संबंधित शिक्षक परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे में भी नहीं आ सकता।

माध्यमिक शिक्षाधिकारी पी.वी. कोल्हे के मुताबिक दसवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड की ओर से ली जाती है। इसलिए बयान व जांच की रिपोर्ट बोर्ड को भिजवाई जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड से जो निर्देश मिलेंगे उसका पालन किया जाएगा।

बता दें कि वायरल वीडियो में शिक्षक खुद कापियां भरते नजर आ रहे हैं। यह वीडियो पवनी तहसील के गांव वलनी का है, जहां शिक्षकों ने अंग्रेजी विषय की आन्सरशीट बच्चों से छुड़ाकर खुद भरना शुरू कर दी थी। ये नजारा किसी शिक्षक ने मोबाइल पर रिकॉर्ड कर लिया था। अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो का खुलासा होने के बाद शिक्षा क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। जिस शिक्षक ने यह वीडियो बनाया है, उसने सोशल मीडिया पर इसे शेयर कर प्रशासन से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

यह वीडियो 8 मार्च का है। इस दिन दसवीं बोर्ड में अंग्रेजी विषय का पेपर था। वलनी के गांधी विद्यालय को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। गांधी विद्यालय के अन्य दो स्कूल हैं और उनका भी परीक्षा केन्द्र इसी स्कूल में दिया जाता है। ऐसे में स्कूल के बच्चे कहीं फेल न हो जाएं, इसलिए शिक्षकों ने मिलकर समय से आधा घंटे पहले ही बच्चों से पर्चा छुड़ा लिया और खुद इसे भरने लग गए। इन सारी हरकतों को एक शिक्षक ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया। वीडियो में एक शिक्षिका और दो शिक्षक कागज पर पर्चा हल करते साफ नजर आ रहे हैं। करीब पांच मिनट के वीडियो में यह भी साफ तौर पर नजर आया कि शिक्षक विद्यार्थियों को कॉपी पहुंचाने के बहाने पेपर हल कर रहे हैं।

Similar News