नलजल योजना ने तोड़ा दम, बूंद-बूंद पानी को भटक रहे ग्रामीण

नलजल योजना ने तोड़ा दम, बूंद-बूंद पानी को भटक रहे ग्रामीण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-20 13:51 GMT
नलजल योजना ने तोड़ा दम, बूंद-बूंद पानी को भटक रहे ग्रामीण

 डिजिटल डेस्क पहाड़ीखेरा पन्ना।  पन्ना जिले के पहाड़ीखेरा व इटौरा ग्राम में इस वर्ष अल्प वर्ष के कारण मार्च माह अभी खत्म भी नही हुआ और पानी की विकराल समस्या आरंभ हो गई है । लोग रात रात भर जाग कर पानी की पूर्ति कर रहें है। यह जल संकट की स्थिति 6 वर्ष से बंद पड़ी नल जल योजना और अधिकारियों द्वारा किसी भी प्रकार की रूचि न लेने से निर्मित हुई है। जिससे करोंडों की लागत वाली योजना 6 वर्ष से बंद पड़ी है। इन गावों के ग्रामीण पी.एच.ई विभाग के कार्यालय के कई वर्षों से चक्कर काट रहे हैं। जिससे पानी की जटिल समस्या से निजात मिल सके। पर अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा सिर्फ अश्वासन भर दिया जाता है।
सिर्फ  एक कुआँ
गर्मी के आगज के पहले की जल स्तर के रसातल में पहुॅचने से और हैण्ड पंपों से पानी की जगह हवा निकलने के कारण लगभग आठ हजार आबादी वाले इस पहाड़ीखेरा गॉव के ग्रामीणों का सिर्फ मात्र एक सहारा मीठा कुआँ ही रह गया है और उसमें भी अधिक पानी न होने के कारण रात-रात भर जाग कर पानी की व्यवस्था में अपना गला तर करने के लिए इन्तजाम में लगें रहते हैं। यही समस्या इटौरा ग्राम में निर्मित है यहॉ के ग्रामीण सिर्फ एक हैण्ड पंप पर ही निर्भर हैं। जो ग्राम से एक किलोमीटर दूर दुर्गा मंदिर के पास स्थित हैं। जहँा पर महिलाओं, बच्चों एवं बूजूर्गों को पानी के लिए दिन व रात में लाइन लगानी पड रही है। ग्रामीणों को खाने से ज्यादा पानी की चिन्ता बनी रहती है। इन दोनों गाँवों में नल जल योजना के बंद होने से पानी की भारी समस्या निर्मित हो गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि जब गर्मी के आगाज के पहले ही पानी की इतनी विकराल समस्या उत्पन्न है तो अगलें महीने की तपन भरी गर्मी में क्या होगा। इसी को सोचकर ग्रामीणों में खासी चिन्ता व्याप्त है।  
सो पीस बनी पानी की टंकी-
करोडों रूपयें की लागत से निर्मित नल जल योजना के द्वारा निर्माण की गई पानी की टंकी अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रही है क्योकि 2012-13 में रोड निर्माण कम्पनी दिलीप विल्डकॉन द्वारा नागौद-कॉलींजर रोड का निर्माण कार्य किया गया था। जिससे  सड़क के किनारे पड़ी पाईप लाइन छतिग्रस्त हो गई थी। तब से पानी की टंकी सो पीस बनकर 6 वर्षों से सूखी पड़ी है जिस पर जन प्रतिनिधियों व अधिकरारियों की नजर भी नही पड़ रही है। पर रोड निर्माण कम्पनी दिलीप विल्डकॉन द्वारा छतिग्रस्त हुई पाईप लाईन की नुकसान राशि के रूप में लगभग 15 लाख रूपयें की नगद राशि पी.एच.ई. विभाग को दी गई थी।
इनका कहना है
पानी की समस्या पहाड़ीखेरा में तो है इसके लिए विभाग द्वारा लुहरहाई के डेम से पानी सप्लाई करने के लिए दो करोड रूपयें की स्वीकृति हो चुकी है। विभाग द्वारा नये पंचायत भवन के पास बोर भी कराया गया था परन्तु पर्याप्त पानी नही निकला। पानी सप्लाई की योजना योजना कब तक आरंभ होगी इसके बारे में कार्यपालन यंत्री महोदय ही बता सकते हैं।
योगेष खरे उपयंत्री पन्ना  

 

Similar News