स्वाइन फ्लू से महिला की मौत- जिले में अब तक पांच लोग गंवा चुके जान

स्वाइन फ्लू से महिला की मौत- जिले में अब तक पांच लोग गंवा चुके जान

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-25 07:53 GMT
स्वाइन फ्लू से महिला की मौत- जिले में अब तक पांच लोग गंवा चुके जान

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। स्थालीय प्रशासन द्वारा गंभीर प्रयास न किए जाने के कारण यहां स्वाइन फ्लू रोग अपने पैर पसारते जा रहा है मौसम के संधिकाल में जब तरह - तरह की बीमारियां पैर फैलाती हैं जब स्वास्थ्य अमले को सतर्क रहना चाहिए किंतु यहां ऐंसा कुछ भी देखने में नहीं आ रहा है यही कारण हेै कि बीमारियां जोर पकड़ रहीं हैं । मौसम में बदलाव के साथ हवाओं में घुले स्वाइन फ्लू फैलाने वाले वायरस एच-1 एन-1 ने चंदनगांव की एक महिला को अपनी चपेट में ले लिया। जिसे गंभीर अवस्था में परिजनों ने नागपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। दो दिनों तक चले इलाज के पिछली रात महिला ने दम तोड़ दिया। महिला समेत जिले के पांच लोगों की स्वाइन फ्लू की वजह से जान चली गई।
कुछ दिनों से सर्दी-खांसी और तेज बुखार से पीडि़त थी
बताया जा रहा है कि चंदनगांव निवासी एक महिला पिछले कुछ दिनों से सर्दी-खांसी और तेज बुखार से पीडि़त थे। इलाज के बाद भी जब उसकी हालत में सुधार नहीं आया तो परिजन इलाज के लिए उसे नागपुर ले गए थे। यहां जांच के दौरान चिकित्सकों ने महिला को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव बताया था। इलाज के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया। हालांकि स्वास्थ्य विभाग स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि नहीं कर रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नागपुर में निजी लैब से स्वाइन फ्लू की जांच कराई जाती है, जिसे स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा मान्य नहीं की जाती।   
स्वाइन फ्लू के लक्षण
मौसम में बदलाव की वजह से एन-1 एच-1 वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य फ्लू की तरह ही होता है। लेकिन लापरवाही की वजह से मरीज की हालत गंभीर हो सकती है।
- सर्दी-खांसी।
- तेज बुखार और सिरदर्द।
- कमजोरी और थकान।
- मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द।
- गले में खराश और नाक से पानी आना।

 

Tags:    

Similar News