बडनेरा स्टेशन पर ट्रेन पार्किंग की क्षमता बढ़ाने का काम शुरू

नए प्लेटफार्म का हो रहा निर्माण बडनेरा स्टेशन पर ट्रेन पार्किंग की क्षमता बढ़ाने का काम शुरू

Anita Peddulwar
Update: 2022-02-22 08:47 GMT
बडनेरा स्टेशन पर ट्रेन पार्किंग की क्षमता बढ़ाने का काम शुरू

डिजिटल डेस्क, अमरावती । अमरावती से सटे बडनेरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की बढ़ती आवाजाही को ध्यान में रखते हुए इस जंक्शन की पार्किंग क्षमता को बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। यहां तीन नई लूप लाईनों के साथ ही एक अतिरिक्त प्लेटफार्म का निर्माण कार्य आरंभ किया गया है। बताया जा रहा है कि भुसावल मंडल के डीआरएम के अमरावती व बडनेरा के निरीक्षण दाैरे के बाद यह प्रगति दिखाई दे रही है। 

एक वर्ष पूर्व बडनेरा रेलवे स्टेशन पर मालधक्के की शुरुआत की गई थी लेकिन इस मालधक्के पर पहुंचने वाली ट्रेनों के लिए ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध न हो पाने के चलते मालधक्के को उचित प्रतिसाद नहीं मिल पाया। रेलवे विभाग की आेर से तीन नई लूप लाईन व एक अतिरिक्त प्लेटफार्म के निर्माण को वित्तीय वर्ष 2016 के बजट में मंजूरी प्रदान की गई थी लेकिन निधि आवंटन की प्रक्रिया रुकी रहने के कारण निर्माणकार्य शुरू होने में देरी हुई है। मालधक्के पर एक समय में चार मालवाहक ट्रेनों को रोकने की सुविधा रेल मंत्रालय की ओर से उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। 

नई लूपलाइन व अतिरिक्त प्लेटफार्म के साथ ही पुराने रेलवे ट्रैक के मरम्मत का कार्य भी शुरू किया गया है। पटरियों के नीचे लगाए जानेवाली सपाेर्टिंग ब्लॉक व पत्थरों को बदलने की प्रक्रिया आरंभ हुई है। अमरावती से लेकर मालखेड़ तक करीब 14 किमी के क्षेत्र में इन पटरियों की मरम्मत की जा रही है। मरम्मत का कार्य अगले एक माह तक चालू रहेगा। जबकि नई रेलवे लाइन व मालधक्के के लिए अतिरिक्त प्लेटफार्म का निर्माण छह माह में पूरा होने की बात भुसावल मंडल के संपर्क कार्यालय द्वारा कही गई है। 

केंद्र की ओर से उपलब्ध करवायी गई संपूर्ण निधि 
बडनेरा रेलवे स्टेशन के मालधक्के को अधिक विकसीत करने हेतू केंद्र सरकार द्वारा 23 करोड़ रुपए की संपूर्ण निधि उपलब्ध कराई जा चुकी है। इस निधि के उपयोग से छह माह में सभी अपेक्षित कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा।  - ए.के. पाठक, संपर्क अधिकारी, रेलवे भुसावल मंडल
 

Tags:    

Similar News