आपले सरकार सेवा केंद्र बंद, आधार कार्ड बनवाने आ रही परेशानी

आपले सरकार सेवा केंद्र बंद, आधार कार्ड बनवाने आ रही परेशानी

Anita Peddulwar
Update: 2020-12-14 07:44 GMT
आपले सरकार सेवा केंद्र बंद, आधार कार्ड बनवाने आ रही परेशानी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ‘आपले सरकार सेवा केंद्र’ के लोगों को आंगनवाड़ी के बच्चो के आधार कार्ड बनाने में लगाया गया है। शहर में 25 सेवा केंद्र हैं आैर सभी को आंगनवाड़ी के काम पर लगाने से आम लोगों को आधार कार्ड बनाने में बड़ी परेशानी हो रही है। आम लोगों के आधार कार्ड बनाने या कार्ड में करेक्शन (दुरुस्ती) के लिए यह सेवा केंद्र शुरू किए गए हैं। जिला प्रशासन की अनुमति से ये केंद्र चलाए जा रहे हैं। शनिवार व रविवार को केंद्र बंद रहते हैं। मानकापुर स्थित पासपोर्ट कार्यालय परिसर व बीएसएनएल में भी आधार कार्ड बनाने का काम होता है, लेकिन हर व्यक्ति का यहां पहुंचना संभव नहीं है, इसलिए इसका दायरा बढ़ाकर सेवा केंद्रों को इस काम में लगाया गया था। फिलहाल, आम लोग सेवा केंद्रों से बैरंग लौट रहे हैं।

सप्ताह में दो दिन बंद रहते हैं 
मानकापुर स्थित पासपोर्ट कार्यालय परिसर में आधार कार्ड बनाने का काम सप्ताह में सात दिन होता है। यह केंद्र सीधे यूआईडीएआई से जुड़ा हुआ है। वही आपले सरकार सेवा केंद्र शनिवार व रविवार को बंद रहते हैं। शनिवार को भी केंद्र शुरू रहे, तो किसी को केंद्र से वापस जाने की नौबत नहीं आएगी। इस मांग को लेकर एक प्रतिनिधिमंडल ने निवासी उप-जिलाधीश रवींद्र खजांजी को निवेदन देकर शनिवार को भी केंद्र शुरू रखने की मांग की है।

केंद्रों को शुरू रखने पर हो सकता है विचार 
सरकार के आदेश पर जो कार्यक्रम तैयार हुआ, उसके मुताबिक आंगनवाड़ी के 5 साल तक के बच्चो के आधार कार्ड प्राथमिकता से बनाने हैं, इसलिए सेवा केंद्रों के लोगों को आंगनवाड़ी के बच्चों के आधार कार्ड बनाने के काम पर लगाया गया है। एक साथ सभी केंद्रों को इस काम में लगाने से आम लोगों को परेशानी हो रही होगी। कुछ केंद्रों को आम लोगों के लिए पूर्ववत शुरू करने पर विचार हो सकता है। वैसे भी यह कार्यक्रम कुछ दिन के लिए है आैर उसके बाद सेवा केंद्र पूर्ववत शुरू हो जाएंगे। सेवा केंद्र शनिवार को भी शुरू रखने की मांग उठी है, उस पर विचार होगा। 
-रवींद्र खजांजी, निवासी उपजिलाधीश, नागपुर

Tags:    

Similar News