पूरे गांव में बनेगा टायलेट तभी घोड़ी चढ़ेगा यह युवा सरपंच, फिल्म से हुआ इन्प्रेस

पूरे गांव में बनेगा टायलेट तभी घोड़ी चढ़ेगा यह युवा सरपंच, फिल्म से हुआ इन्प्रेस

Anita Peddulwar
Update: 2018-02-10 10:50 GMT
पूरे गांव में बनेगा टायलेट तभी घोड़ी चढ़ेगा यह युवा सरपंच, फिल्म से हुआ इन्प्रेस

डिजिटल डेस्क  मुकुटबन (यवतमाल)। फिल्मी एक्टर अक्षय कुमार इन दिनों अपनी फिल्म पैडमेन को लेकर सुर्खियों में हैं। इसके पहले उनकी फिल्म टायलेट एक प्रेम कथा ने भी समाज में जागृति का काम किया। उनकी उस फिल्म का असर यहां के एक युवा सरपंच पर ऐसा पड़ा कि उन्होंने जब तक गांव के हर घर में शौचालय नहीं बन जाता तब तक घोड़ी न चढ़ने का संकल्प लिया है। 

31 मार्च तक का दिया अल्टीमेटम
जिले की झरी तहसील के तहत आने वाले ग्राम भेंडाला के युवा सरपंच लिनेश सातपुते ने  संकल्प लिया है कि जब तक गांव के हर घर में शौचालय नहीं बन जाता, घोड़ी नहीं चढूंगा। तहसील में इन दिनों जोर-शोर से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। पंचायत समिति नेे सभी गांवों को गंदगी मुक्त करने आगामी 31 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया है। इस कवायद में ग्राम भेंडाला के युवा सरपंच सातपुते ने अपने गांव को गंदगी मुक्त करने के लिए अनूठा संकल्प लेते हुए विवाह की तारीख ही आगे धकेल दी है। लगभग 1300 की आबादी वाले ग्राम भेंडाला में करीब 340 परिवार रहते हैं जिनमें से 260 घरों में शौचालयों का निर्माण हो चुका है। 80 घरों में निर्माणकार्य बाकी है। सरपंच लिनेश के अनुसार जब तक इन शौचालयों का उद्घाटन नहीं हो जाता, वह विवाह नहीं करेंगे। उनका विवाह चंद्रपुर जिले की राजुरा तहसील की युवती के साथ तय हो चुका है। विवाह 14 दिसंबर को ही होना था लेकिन लिनेश के संकल्प के कारण विवाह की तारीख को टाल दिया गया। 

टॉयलेट एक प्रेम कथा" फिल्म से हुआ इन्प्रेस
अक्षय कुमार की फिल्म "टॉयलेट एक प्रेम कथा" देखकर लगा कि अपने गांव को भी गंदगी मुक्त किया जा सकता है। लेकिन कैसे? विचार करने पर लगा कि जब तक गांव में शौचालयों का शत-प्रतिशत निर्माण नहीं होता, विवाह न किया जाए। अपने इस संकल्प से लड़की व उसके परिजनों को अवगत कराया तो उन्होंने भी बगैर कोई आपत्ति उठाये इस कार्य में मेरा सहयोग दिया।  
- लिनेश सातपुते (सरपंच, भेंडाला ग्रापं.,  त.झरी जामणी, जि. यवतमाल) 

गांव होगा शत-प्रतिशत गंदगी मुक्त 
सरपंच लिनेश सातपुते की प्रतिज्ञा के कारण यह गांव शत-प्रतिशत गंदगी मुक्त हो जाएगा। पहले शौचालय का उद्घाटन, उसके बाद विवाह का संकल्प गांव को जरूर गंदगी से निजात दिलाएगा।
शिवाजी गवई, बीडीओ, झरी
 

Similar News