ब्रिटेन से छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार और धातु के पंजे वापस लाएगी महाराष्ट्र सरकार

  • छत्रपति शिवाजी महाराज
  • 350 वीं वर्षगांठ 2जून से शुरू
  • यूके और महाराष्ट्र सरकार के बीच एमओयू

ANAND VANI
Update: 2023-05-18 03:42 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र सरकार ब्रिटेन से बेशकीमती सामान छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार और धातु के पंजे वापस लाएगी, इसके लिए महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार जल्द यूके से एक एमओयू साइन करेंगे। मंत्री मुनगंटीवार अगले महीने यूके का दौरा करने वाले है, दौरे के दौरान ही वो इस सब प्रक्रियाओं को अंतिम रूप देंगे। मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के यूके दौरे का उद्देश्य उस तलवार और पंजे को वापस लाना है, जिनका इस्तेमाल 17वीं शताब्दी में छत्रपति शिवाजी महाराज ने जंग के समय किया था। शिवाजी महाराज ने धातु के पंजे जिन्हें बाघ नख भी कहा जाता है। उनका इस्तेमाल बीजापुर सल्तनत के सेनापति अफजल खान को मारने के लिए किया था।

100 से ज्यादा कार्यक्रम करने की तैयारी में सरकार

सांस्कृतिक मंत्री ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस साल 2 जून से शुरू होने वाले इस आयोजन के लिए महाराष्ट्र में 100 से ज्यादा कार्यक्रम किए जाएंगे। सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, शिवाजी महाराज के वंशज महाराज को भी कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्नधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने की कोशिश भी की जा रही है।

मंत्री मुनगंटीवार ने बताया कि अगले महीने जून में वे ब्रिटेन का दौरा करेंगे और एमओयू को अंतिम रूप देने और आगे की प्रोसेस को पूरा करेंगे। उन्होंने बताया कि ब्रिटिश उप उच्चायुक्त से 'जगदंबा' तलवार और वाघ नख के संबंध में पहले ही बातचीत हो गई थी। इस संबंध में एक एमओयू पर हस्ताक्षर होना बाकी है। आपको बता दें महाराष्ट्र सरकार के मंत्री ने  पश्चिमी भारत के ब्रिटिश उप उच्चायुक्त एलन जेम्मेल और राजनीतिक और द्विपक्षीय मामलों के उप प्रमुख इमोजेन स्टोन के साथ 16 अप्रैल को बैठक की थी।


Tags:    

Similar News