comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Auto Expo 2020: Maruti Suzuki Swift के हाइब्रिड वर्जन से उठा पर्दा, जानें इस टेक्नोलॉजी के बारे में


हाईलाइट

  • Swift हाइब्रिड में सुजुकी की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी
  • पेट्रोल-डीजल के साथ इसे बैटरी से भी चलाया जा सकता है
  • हाइब्रिड वर्जन का डिजाइन स्टैंडर्ड स्विफ्ट जैसा ही होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोटर शो ऑटो एक्सपो 2020 में देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार Swift (स्विफ्ट) के हाइब्रिड वर्जन को पेश किया है। इसमें सुजुकी की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी। जिसकी मदद से यह कार कम उत्सर्जन पैदा करने के साथ ज्यादा माइलेज देगी।

आपको बता दें कि हाइब्रिड कारों में दो अलग अलग टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। इसमें इंजन एक ही होता है, लेकिन इसे पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक यानी बैटरी के जरिए भी चलाया जा सकता है। भारत में Maruti Suzuki फिलहाल ऐसी कारों पर फोकस कर रही है।

Auto Expo 2020: चीनी कंपनी Haima की भारतीय बाजार में एंट्री

डाइमेंशन
Maruti Suzuki Swift की लंबाई 34840 mm, चौड़ाई 1692 mm और ऊंचाई 1500 mm होगी। वहीं इसका व्हीलबेस 2450 mm का होगा। 

हाइब्रिड वर्जन
Maruti Suzuki Swift हाइब्रिड वर्जन का डिजाइन स्टैंडर्ड स्विफ्ट जैसा ही होगा। सिर्फ इसमें हाइब्रिड बैज का ही अंतर होगा। इस कार को ‘सुजुकी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी’ पर डेवलप किया गया है। स्विफ्ट हाइब्रिड में 48V का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। इस सिस्टम में एडवांस लीथियम-आयन बैटरी टेक्नोलॉजी दी गई है, जो स्टार्ट-स्टॉप, टॉर्क असिस्ट और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग में काफी कारगर है।

इंजन और पावर
इस कार में 1.2 लीटर का डुअलजेट K12C पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 6000 आरपीएम पर 89 बीएचपी की पावर और 4,400 आरपीएम पर 120 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 5-स्पीड एएमटी के साथ आएगी। इसमें 15-इंच की बजाय 16-इंच के व्हील्स मिलेंगे।

Auto Expo 2020: Renault Duster अब होगी और भी पावरफुल

स्विफ्ट हाइब्रिड में लगा हाइब्रिड पावरट्रेन से कार कम रफ्तार में छोटी दूरी तय कर सकेगी और JC08 टेस्ट साइकिल में इसका माइलेज 32 किमी प्रति लीटर तक होगा। नई टेक्नोलॉजी का फायदा यह कि बैटरी पावर खत्म होने पर यह पेट्रोल से पावर देना शुरू कर देती है।

जापान में उपलब्ध
फिलहाल स्विफ्ट हाइब्रिड अभी जापान के मार्केट में उप्लब्ध है। जापान की सड़कों पर दौड़ने वाली स्विफ्ट 32 किलोमीटर प्रति लीटर की फ्यूल एफिशिएंसी देती है और 67 हॉर्स पावर की ताकत और 118Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। भारत में इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा। इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

Video Source: CarDekho

कमेंट करें
FOzSw