2022 में ग्लोबल कनेक्टेड कारों की बिक्री 12 फीसदी बढ़ी, वोक्सवैगन सबसे आगे

Global connected car sales up 12% in 2022, Volkswagen tops: Report
2022 में ग्लोबल कनेक्टेड कारों की बिक्री 12 फीसदी बढ़ी, वोक्सवैगन सबसे आगे
रिपोर्ट 2022 में ग्लोबल कनेक्टेड कारों की बिक्री 12 फीसदी बढ़ी, वोक्सवैगन सबसे आगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैश्विक कनेक्टेड कारों की बिक्री 2022 में 12 फीसदी (साल-दर-साल) बढ़ी है, कुल कार बिक्री में कनेक्टेड कारों की हिस्सेदारी 50 फीसदी से अधिक हो गई है। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, वोक्सवैगन समूह ने कनेक्टेड कारों की बिक्री की अगुवाई की, जिसके बाद टोयोटा समूह का स्थान रहा।

कनेक्टेड कारों के लिए अमेरिका सबसे मजबूत बाजार बना रहा, इसके बाद चीन और यूरोप का स्थान रहा। 2022 में इन तीन बाजारों ने वैश्विक स्तर पर कुल कनेक्टेड कारों की बिक्री का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा लिया।

कनेक्टेड कारों की बिक्री का एक छोटा सा हिस्सा होने के बावजूद जापान ने कनेक्टेड कारों की पैठ में सबसे ज्यादा वृद्धि देखी।

शोध विश्लेषक अभिलाष गुप्ता ने कहा, उपभोक्ताओं का ध्यान कार में कनेक्टिविटी पर केंद्रित होने के साथ गैर-कनेक्टेड कार शिपमेंट में लगातार गिरावट आ रही है। शीर्ष पांच ऑटोमोटिव समूहों ने 2022 में बेची गई कनेक्टेड कारों में से लगभग आधे का हिसाब लगाया। टेस्ला पहली बार शीर्ष 10 में शामिल हुआ।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि 4जी कारों ने 2022 में 95 प्रतिशत से अधिक कनेक्टेड कारों की बिक्री पर कब्जा कर लिया।

एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला पहली बार शीर्ष 10 कनेक्टेड कारों की बिक्री रैंकिंग में पहुंचा।

वरिष्ठ विश्लेषक सौमेन मंडल ने कहा, इस समय 4जी कनेक्टेड कार बाजार पर लगभग 95 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ हावी है, लेकिन जैसा कि मोटर वाहन बाजार विद्युतीकरण, सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाहनों और स्वायत्तता की ओर बढ़ रहा है, 5जी के माध्यम से सहज और तेज इन-व्हीकल कनेक्टिविटी की जरूरत पूरी की जाएगी।

उन्होंने कहा, 2030 तक बेची जाने वाली 90 प्रतिशत से अधिक कनेक्टेड कारों में एम्बेडेड 5जी कनेक्टिविटी होगी। कनेक्टेड कारों की बिक्री 2022 और 2030 के बीच 13 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 April 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story