दैनिक भास्कर हिंदी: MPV: 2021 Kia Carnival की लॉन्चिंग से पहले दिखी झलक, जानें कितनी है खास

June 25th, 2020

हाईलाइट

  • 2021 Kia Carnival टाइगर फेस के साथ आएगी
  • इस साल की तीसरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा
  • Kia Carnival में 2.5-लीटर इंजन मिल सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण कोरियाई कंपनी Kia Motors (किआ मोटर्स) ने फरवरी 2020 में प्रीमियम मल्टी पर्पस व्हीकल (MPV) Carnival (कार्निवल) को भारतीय बाजार में उतारा था। वहीं अब कंपनी ने इसके फोर्थ जेनरेशन मॉडल की झलक दिखाई है। इस फ्लैगशिप MPV की डिजाइन एसयूवी की तरह है और यह पहले से काफी बड़ी दिखाई देती है। यह पहले से ज्यादा डायनैमिक और स्टाइलिश तो है ही इसमें अब कई नए फीचर्स को भी जोड़ा गया है।

नई 2021 Kia Carnival को 'ग्रांड यूटिलिटी व्हीकल' कहा जा रहा है। इस एमपीवी को कंपनी घरेलू बाजार में इस साल की तीसरी तिमाही में लॉन्च करेगी। जिसके बाद इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। आइए जानते हैं इस कार के बारे में...

Maruti Suzuki S-Presso का CNG वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानें कीमत

लुक और डिजाइन
2021 Kia Carnival टाइगर फेस के साथ आएगी जो कि पहले से ज्यादा चौड़ा फ्रंट है। इसकी डिजाइन काफी ​हद तक एसयूवी के तरह दी गई है। यह पहले से अधिक लंबी है। कार के फ्रंट में क्रोम और डायमंड पैटर्न के साथ किआ की सिग्नेचर 'टाइगर नोज' ग्रिल दी गई है। इसके अलावा यहां एक दम नए LED DRL, ऐंगुलर हेडलैम्प, क्रोम फिनिश के साथ लोअर एयर इन्टेक, फॉक्स स्किड प्लेट दिए गए हैं। आकर्षक लुक के लिए इसमें बोल्ड व्हील आर्च और बॉडी पर शार्प लाइन दी गई हैं।

वहीं इस MPV के रियर में स्लिम LED टेललैम्प दिए गए हैं और इसके ठीक ऊपर क्रोम एक्ससेंट दिया गया है। यह रियर विंडो से लेकर रियर साइड विंडो तक जाता है। बात करें इसके इंटीरियर की तो इसमें कई सारे नए फीचर्स को एड किया गया है। हालांकि  कार निर्माता ने इस एमपीवी के इंटीरियर फीचर्स की फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

Maruti Swift जल्द ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ होगी लॉन्च

इंजन और पावर 
नई Kia Carnival MPV में 2.5-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 277 bhp का पावर और 421 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। साथ ही इस कार में 1.6-लीटर हाइब्रिड इंजन का विकल्प भी मिल सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ बाजारों में इसे मौजूदा 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है।  भारतीय बाजार की बात करें तो यहां Kia Carnival में 2.2 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है, जो 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। 

कीमत की बात की जाए तो उम्मीद की जा रही है कि इस नई Carnival की कीमत वर्तमान मॉडल से ज्यादा हो सकती है। वर्तमान Carnival मॉडल की भारत में एक्स शोरूम कीमत 24.95 लाख रुपए है।