दैनिक भास्कर हिंदी: अपकमिंग हैचबैक: Maruti Swift जल्द ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ होगी लॉन्च

June 22nd, 2020

हाईलाइट

  • 1.2 लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा
  • यह इंजन बलेनो कार में पहले दिया जा चुका है
  • इस कार को कंपनी जल्द लॉन्च कर सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की हैचबैक स्विफ्ट (Swift) काफी पॉपुलर कार है। बीते 15 वर्षों से इस कार ने ग्राहकों के दिलों को जीता है, वहीं वर्तमान में इस कार का थर्ड जेनेरेशन मॉडल सेल के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार को BS6 इंजन के साथ भी लॉन्च किया था। अब खबर है कि मारुति इस कार को नए 1.2 लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी।

हालिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी नए इंजन वा ले इस मॉडल पर काम कर रही है। रिपोर्ट की मानें तो यह वही इंजन है जो कि मारुति ने अपनी प्रीमिमय हैचबैक बलेनो (Baleno) में उपयोग किया है। 

Honda City का 5th जेनरेशन मॉडल हुआ पेश

होगा ये बड़ा बदलाव
रिपोर्ट में कहा गया है कि Maruti Swift का आने वाला नया मॉडल स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से लैस होगा। चूंकि प्रीमियम हैचबैक बलेनो में स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि नई स्विफ्ट भी इसी तकनीक के साथ बाजार में उतारी जाएगी। यह टेक्नॉलजी कार में टॉर्क असिस्ट की तरह काम करती है और इससे फ्यूल एफिशेंसी भी बढ़ती है।

Toyota Fortuner का नया अवतार आया सामने, कंपनी ने किए ये बड़े बदलाव

इंजन और पावर
नई Maruti Swift में ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 90PS की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता है। बात करें माइलेज की तो यह इंजन मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ यह 23.26 किलोमीटर और एएमटी के साथ 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।