comScore

सिडान: Honda City का 5th जेनरेशन मॉडल हुआ पेश, इस फीचर के साथ बनी भारत की पहली कनेक्टेड कार

सिडान: Honda City का 5th जेनरेशन मॉडल हुआ पेश, इस फीचर के साथ बनी भारत की पहली कनेक्टेड कार

हाईलाइट

  • इस कार में अलेक्सा रिमोट कैपेबिलिटी कनेक्टिविटी दी गई है
  • इसमें नेक्सट जेनरेशन होंडा कनेक्ट टेक्नोलॉजी दी गई है
  • यह पहले से ज्यादा सेफ है और 32 नए फीचर्स दिए गए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली प्रीमियम सेडान कार Honda City (होंडा सिटी) के 5th जेनरेशन मॉडल से पर्दा उठ गया है। लंबे समय से इस मॉडल का इंतजार किया जा रहा था, जिसे खत्म करते हुए Honda ने इसे पेश कर दिया है। Honda Cars India (HCIL) (होंडा कार्स इंडिया) ने 2020 Honda City की जानकारी दी है। जिसके अनुसार कंपनी नई Honda City को अगले महीने जुलाई में लॉन्च करेगी। हालांकि ऑफिशियल वेबसाइट पर इस सेडान की तस्वीरों से लेकर अन्य जानकारी जारी कर दी गई हैं।

बता दें कि होंडा सिटी सेडान कार सेगमेंट में होंडा की सबसे पॉपुलर और ज्यादा बिकने वाली कार है। यह कार स्टाइल, परफॉर्मेंस, स्पेस, कम्फर्ट, कनेक्टिविटी और सेफ्टी से जुड़े हर मामलों में शानदार मानी जाती है। आइए जानते हैं नई 2020 होंडा सिटी के बारे में...

Toyota Fortuner का नया अवतार आया सामने, कंपनी ने किए ये बड़े बदलाव

ये हुए बड़े बदलाव
होंडा सिटी के न्यू जेनरेशन मॉडल की बात करें तो यह नए प्लेटफार्म पर तैयार की गई है, जो ज्यादा सेफ और पहले से हल्का है। यह पहले से काफी ज्यादा स्टाइलिश और स्पोर्टी हो गई है। कंपनी ने इसे फ्रेश लुक देने के लिए डिजाइन को पूरी तरह बदल दिया गया है। नई सिटी पहले की तुलना में बड़ी है और इसका केबिन स्पेस ज्यादा है। इसके अलावा इसमें एगाइल हैंडलिंग असिस्ट (AHA) के साथ व्हीकल स्टैबिलिटी असिस्ट (VSA) जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेगमेंट में किसी कार में पहली बार दिए जा रहे हैं। 

डाइमेंशन और एक्सटीरियर
नई Honda City की लंबाई 4549 mm, चौड़ाई 1748 mm, ऊंचाई 1489 mm, व्हीलबेस 2600 mm और बूट स्पेस 506 लीटर है। इस कार में फुल LED हेडलैम्प दिए गए हैं, जो आकर्षक हैं। इसमें जेड-शेप्ड रैप-एराउंड LED टेल लैम्प दिए गए है। 

इंटीरियर
इस कार का इंटीरियर काफी प्रीमियम है और इसे हाई कन्ट्रास्ट और हाई क्वालिटी के साथ तैयार किया गया है। इसमें एक्सक्लूसिव लेदर अपहोल्स्ट्री और कंटेम्प्रेरी सीट डिजाइन के साथ सॉफ्ट पैड, सेंटर आर्मरेस्ट व डोर ट्रिम्स और एयर फ्लो के साथ रियर एसी वेंटीलेशन, रियर सन शेड के साथ डिजाइन किया गया है। इस कार में बेस्ट-इन-क्लास नी-रूम और लेगरूम के साथ बेहतर रियर सीट शॉल्डर रूम, बेहतर विजीबिलिटी दी गई है। 

फीचर्स
2020 Honda City अलेक्सा रिमोट कैपेबिलिटी के साथ आने वाली भारत की पहली कनेक्टेड कार है। इस फीचर के जरिए ग्राहक घर में बैठकर भी अपनी कार के साथ कनेक्ट हो सकेंगे। इसमें 20.3 सेमी का एडवांस्ड टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है। ऑडियो के साथ इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्प्ल कारप्ले व वेबलिंक के साथ आसान स्मार्टफोन कनेक्टिविटी दी गई है। इसमें वन-टच इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटो डिमिंग इनसाइड रियर व्यू मिरर, एम्बियंट लाइटिंग और एलईडी इंटीरियर लैम्प्स दिए गए हैं। 

इसमें जी-मीटर के साथ 17.7 cm HD फुल कलर TFT मीटर दिया गया है। इसके अलावा इस कार एडवांस्ड स्मार्ट की सिस्टम दिया गया है। जिसमें वन-पुश स्टार्ट/स्टॉप इंजन, टच सेंसर-आधारित स्मार्ट कीलेस एक्सेस एंट्री, कीलेस रिलीज के साथ स्मार्ट इलेक्ट्रिकल ट्रंक लॉक, वॉकवे ऑटो लॉक, रिमोट इंजन स्टार्ट, ऑल ऑटो पावर विंडोज और सनरूफ कीलेस ऑपरेशन शामिल हैं। इस कार में टेलीमैटिक्स कंट्रोल यूनिट (TCU) के साथ नेक्सट जेनरेशन होंडा कनेक्ट टेक्नोलॉजी दी गई है, जिसमें 32 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स मिलते हैं। 

2020 Hyundai Creta ने पार किया 30,000 बुकिंग का आंकड़ा, कंपनी ने दी जानकारी

सुरक्षा फीचर्स
नई Honda City में अल्ट्रा हाई टेनसाइल स्ट्रेंथ स्टील फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है। इसमें ACE (एडवांस्ड कम्पैटिबिलिटी इंजीनियरिंग) बॉडी, 6 एयरबैग सिस्टम, व्हीकल स्टेबिलिटी एसिस्ट के साथ AHA व VSA मिलते हैं। इसके अलावा इसमें HSA (हिल स्टार्ट असिस्ट), होंडा लेनवॉच कैमरा, टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम-डिफ्लेशन वार्निंग सिस्टम, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन) और ब्रेक असिस्ट के साथ ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), मल्टी-एंगल रियर कैमरा, हेडलाइट इंटीग्रेशन के साथ वेरीएबल इंटरमिटेंट वाइपर, पेडेस्ट्रियन इनजरी मिटीगेशन टेक्नोलॉजी, नेक-इम्पैक्ट इनजरी मिटीगेशन फ्रंट सीट हेड रिस्ट्रैंट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इंजन और पावर  
5th जेनरेशन Honda City में 1.5 लीटर का BS6 पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 121 hp की पावर और 145 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स करा ऑप्शन मिलता है। वहीं इसमें दूसरा 1.5 लीटर का BS6 डीजल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 100 hp की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।

कमेंट करें
V97bv
NEXT STORY

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का खात्मा ठोस रणनीति से संभव - अभय तिवारी

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का खात्मा ठोस रणनीति से संभव - अभय तिवारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। 21वीं सदी में भारत की राजनीति में तेजी से बदल रही हैं। देश की राजनीति में युवाओं की बढ़ती रूचि और अपनी मौलिक प्रतिभा से कई आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। बदलते और सशक्त होते भारत के लिए यह राजनीतिक बदलाव बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा ऐसी उम्मीद हैं।

अलबत्ता हमारी खबरों की दुनिया लगातार कई चहरों से निरंतर संवाद करती हैं। जो सियासत में तरह तरह से काम करते हैं। उनको सार्वजनिक जीवन में हमेशा कसौटी पर कसने की कोशिश में मीडिया रहती हैं।

आज हम बात करने वाले हैं मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस (सोशल मीडिया) प्रभारी व राष्ट्रीय समन्वयक, भारतीय युवा कांग्रेस अभय तिवारी से जो अपने गृह राज्य छत्तीसगढ़ से जुड़े मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखते हैं और छत्तीसगढ़ को बेहतर बनाने के प्रयास के लिए लामबंद हैं।

जैसे क्रिकेट की दुनिया में जो खिलाड़ी बॉलिंग फील्डिंग और बल्लेबाजी में बेहतर होता हैं। उसे ऑलराउंडर कहते हैं अभय तिवारी भी युवा तुर्क होने के साथ साथ अपने संगठन व राजनीती  के ऑल राउंडर हैं। अब आप यूं समझिए कि अभय तिवारी देश और प्रदेश के हर उस मुद्दे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगातार अपना योगदान देते हैं। जिससे प्रदेश और देश में सकारात्मक बदलाव और विकास हो सके।

छत्तीसगढ़ में नक्सल समस्या बहुत पुरानी है. लाल आतंक को खत्म करने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही है. बावजूद इसके नक्सल समस्या बरकरार है।  यह भी देखने आया की पूर्व की सरकार की कोशिशों से नक्सलवाद नहीं ख़त्म हुआ परन्तु कांग्रेस पार्टी की भूपेश सरकार के कदम का समर्थन करते हुए भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर अभय तिवारी ने विश्वास जताया है कि कांग्रेस पार्टी की सरकार एक संवेदनशील सरकार है जो लड़ाई में नहीं विश्वास जीतने में भरोसा करती है।  श्री तिवारी ने आगे कहा कि जितने हमारे फोर्स हैं, उसके 10 प्रतिशत से भी कम नक्सली हैं. उनसे लड़ लेना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन विश्वास जीतना बहुत कठिन है. हम लोगों ने 2 साल में बहुत विश्वास जीता है और मुख्यमंत्री के दावों पर विश्वास जताया है कि नक्सलवाद को यही सरकार खत्म कर सकती है।  

बरहाल अभय तिवारी छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बघेल के नक्सलवाद के खात्मे और छत्तीसगढ़ के विकास के संबंध में चलाई जा रही योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं. ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने यह कई बार कहा है कि अगर हथियार छोड़ते हैं नक्सली तो किसी भी मंच पर बातचीत के लिए तैयार है सरकार। वहीं अभय तिवारी  सर्कार के समर्थन में कहा कि नक्सली भारत के संविधान पर विश्वास करें और हथियार छोड़कर संवैधानिक तरीके से बात करें।  कांग्रेस सरकार संवेदनशीलता का परिचय देते हुए हर संभव नक्सलियों को सामाजिक  देने का प्रयास करेगी।  

बीते 6 महीने से ज्यादा लंबे चल रहे किसान आंदोलन में भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अभय तिवारी की खासी महत्वपूर्ण भूमिका हैं। युवा कांग्रेस के बैनर तले वे लगातार किसानों की मदद के लिए लगे हुए हैं। वहीं मौजूदा वक्त में कोरोना की दूसरी लहर के बाद बिगड़ी स्थितियों में मरीजों को ऑक्सीजन और जरूरी दवाऐं निशुल्क उपलब्ध करवाने से लेकर जरूरतमंद लोगों को राशन की व्यवस्था करना। राजनीति से इतर बेहद जरूरी और मानव जीवन की रक्षा के लिए प्रयासरत हैं।

बहरहाल उम्मीद है कि देश जल्दी करोना से मुक्त होगा और छत्तीसगढ़ जैसा राज्य नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ देगा। देश के बाकी संपन्न और विकासशील राज्यों की सूची में जल्द शामिल होगा। लेकिन ऐसा तभी संभव होगा जब अभय तिवारी जैसे युवा और विजनरी नेता निरंतर रणनीति के साथ काम करेंगे तो जल्द ही छत्तीसगढ़ भी देश के संपन्न राज्यों की सूची में शामिल होगा।