SUV: Renault ला रही है सब कॉम्पैक्ट Kiger, जानें इसकी खास बातें

Renault Kiger will be launched soon, know special things
SUV: Renault ला रही है सब कॉम्पैक्ट Kiger, जानें इसकी खास बातें
SUV: Renault ला रही है सब कॉम्पैक्ट Kiger, जानें इसकी खास बातें
हाईलाइट
  • CMF-A+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी
  • Renault Kiger SUV में इंजन के दो विकल्प मिलेंगे
  • दिखने में काफी हद तक क्विड के बड़े वर्जन जैसी होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांस कार निर्माता कंपनी Renault (रेनॉल्ट) अपनी नई सब- कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger (किगर) को बाजार में उतारने की तैयारी में है। कंपनी की 4-मीटर से छोटी इस नई एसयूवी का कोडनाम Renault HBC (रेनॉल्ट एचबीसी) है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग की जा रही है और इसे कई बार स्पॉट भी किया जा चुका है। जिससे कई अहम जानकारी सामने आई हैं। देश में यह कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी होगी। बता दें कि Kiger घोड़े की एक प्रजाति का नाम है जो अमेरिका में पाई जाती है। 

रिपोर्ट के अनुसार Renault की अपकमिंग छोटी एसयूवी काफी स्टाइलिश होगी। इस एससूवी को अक्टूबर 2020 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। बात करें कीमत की तो इसकी कीमत 6 लाख से 8 लाख रुपए के बीच रहने की उम्मीद है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें...

Honda Civic का बीएस6 डीजल मॉडल हुआ लॉन्च, जानें कीमत

प्लेटफार्म
Renault Kiger एसयूवी CMF-A+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल Kwid (क्विड) और Triber (ट्राइबर) के लिए भी किया गया है। CMF-A+ प्लैटफॉर्म रेनॉ-निसान अलायंस के CMF-A (कॉमन मॉड्यूल फैमिली) आर्किटेक्चर का बड़ा और व्यापक वर्जन है। यह ज्यादा पावरफुल इंजन के लिए सक्षम है।  

टेस्टिंग के दौरान स्पॉट
आपको बता दें Renault Kiger को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। सामने आई तस्वीरों से पता चलता है कि एसयूवी के हेडलैम्प, डेटाइम रनिंग लाइट्स से नीचे बंपर के पास दिए गए हैं। जिससे यह देखने में काफी ​हद तक क्विड के बड़े वर्जन जैसी लगेगी। इसके हेडलैम्प्स क्विड से काफी मिलते-जुलते होंगे। यह नई एसयूवी रूफ रेल्स, शार्क-फिन एंटीना, रूफ माउंटेड रियर स्पॉइलर और एलईडी टेललाइट्स के साथ आएगी।

फीचर्स
बात करें फीचर्स की तो इस सब- कॉम्पैक्ट एसयूवी में अधिकांश फीचर्स ट्राबइर से लिए जाएंगे। हालांकि, ​एक रिपोर्ट के अनुसार इसमें 8-इंच के फ्लोटिंग टचस्कीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ नए डिजाइन का डैशबोर्ड दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक क्लामेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और सेंट्रल एसी वेंट्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसमें सनरूफ भी दिया जा सकता है।

2020 Honda WR-V फेस्लिफ्ट हुई लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

इंजन और पावर
अपकमिंग Renault Kiger SUV में इंजन के दो विकल्प मिलेंगे। इसमें से एक 95hp पावर वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड, जबकि दूसरा 75hp पावर वाला 1.0-लीटर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन होगा। नेचुरली-ऐस्परेटेड इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। जबकि, टर्बो इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

इनसे होगा मुकाबला
Renault Kiger का मुकाबला Maruti Brezza (मारुति ब्रेजा), Hyundai Venue (ह्यूंदै वेन्यू), Tata Nexon (टाटा नेक्सॉन), Mahindra XUV300 (महिंद्रा एक्सयूवी300) जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से होगा।

Created On :   11 July 2020 4:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story