दैनिक भास्कर हिंदी: Yamaha FZ-X भारत में 18 जून को होगी लॉन्च, जानें संभावित कीमत और फीचर्स

June 12th, 2021

हाईलाइट

  • इस बाइक की अनौपचारिक बुकिंग शुरू हो गई है
  • संभावित कीमत 1.08 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है
  • इस बाइक में कंपनी कई सारे नए फीचर्स दे सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापानी कंपनी Yamaha (यामाहा) भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक FZ-X (एफजेड-एक्स) को लॉन्च करने की तैयारी में है। हाल ही में कंपनी ने जानकारी दी है कि इस बाइक को भारत में 18 जून को लॉन्च किया जाएगा। इससे पहले इस दमदार बाइक को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। जबकि अब खबर मिली है कि नई Yamaha FZ-X के लिए अनौपचारिक रूप से बुकिंग भी शुरू हो गई है। 

हालांकि कंपनी की ओर से बुकिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन रिपोर्ट की मानें तो, देश के चुनिंदा डीलरशिप्स लॉन्चिंग से पहले ही Yamaha FZ-X  मोटरसाइकिल की बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए ग्राहकों से 1,000 रुपए से 5,000 रुपए तक की टोकन राशि ली जा रही है। आइए जानते हैं इस बाइक के बारे में...

Honda भारत में लॉन्च कर सकती है किफायती ऑफ रोडर बाइक

कीमत
नई Yamaha FZ-X बाइक को 1.08 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि कंपनी ने इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस मोटरसाइकिल की बुकिंग के लिए जो टोकन अमाउंट लिया जा रहा है उसे FZ और FZS बाइक के नाम पर रजिस्टर किया जा रहा है जिसे बाद में नई FZ-X के लिए कन्वर्ट किया जाएगा। 

फीचर्स
इस बाइक में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ सर्कुलर स्पलिट LED डे टाइम रनिंग लाइट, पिलियन ग्रैब रेल दिया गया है। जानकारों का मानना है कि कंपनी इसमें ब्लूटूथ, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे हाईटेक फीचर्स दे सकती है। इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन दिए जा सकते हैं।  

2021 Ducati Diavel 1260 भारत में हुई लॉन्च, कीमत 18.49 लाख रुपए

इंजन और पावर
इस मोटरसाइकिल में नया 149cc एयर कूल्ड इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 12.4bhp की मैक्सिमम पावर और 13.3nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम होगा। इस इंजन को 5-स्पीड कॉन्सटेंट मैश ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा।