ईवी: स्कोडा लाने वाली है नई इलेक्ट्रिक कार एन्याक, भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में की पेश

स्कोडा लाने वाली है नई इलेक्ट्रिक कार एन्याक, भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में की पेश
  • भारत में एन्याक स्कोडा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी
  • इस ईवी को CBU यूनिट के रूप में भारत लाया जाएगा
  • यह 513 किमी तक की दूरी करने में सक्षम होगी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में मदद करने में सहायक इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड लगातार बढ़ रही है। वहीं दुनियाभर की वाहन निर्माता कंपनियां भी अपने शानदार वाहन बाजार में उतार रही हैं, जो जबरदस्त फीचर्स से लैस हैं। ​इसी कड़ी में अब प्रीमियम कार निर्माता स्कोडा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार एन्याक को भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में की पेश किया है। इसे जल्द ही भारतीय बाजार में उतारा जाएगा।

बता दें कि, वर्तमान में कंपनी के भारत में स्लाविया सेडान और कोडियाक के साथ कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। वहीं एन्याक ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। कंपनी द्वारा इस ईवी को CBU यूनिट के रूप में भारत लाया जाएगा।

बैटरी पैक और पावर

स्कोडा ने नई एन्याक को 77kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी ड्यूल मोटर के साथ AWD से लैस है और यह 265bhp पॉवर जेनरेट करेगी। इस बैटरी पैक के साथ एक बार चार्ज करने पर यह 513 किमी तक की दूरी करने में सक्षम होगी। जबकि, इंटरनेशन मार्केट में एन्याक ईवी में तीन बैटरी पैकः 52 केडब्ल्यूएच, 58 केडब्ल्यूएच और 77 केडब्ल्यूएच का विकल्प मिलता है। इस एसयूवी के साथ 125 किलोवॉट डीसी फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। जिसकी मदद से यह महज 38 मिनट में 5 से 80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है।

एन्याक ईवी के फीचर्स

यह ईवी एमईबी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। डाइमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4,648 मिमी और चौड़ाई 1,877 मिमी है। बात करें इसमें मिलने वाले फीचर्स की तो, इसमें 13-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, नौ एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा और एडीएएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कितनी होगी कीमत

स्कोडा की नई एन्याक प्रीमियम इलेक्ट्रिक व्हीकल है, जिसकी भारतीय बाजार में कीमत करीब 0 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस ईवी एसयूवी को भारत में साल के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है।

Created On :   5 Feb 2024 7:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story