comScore

Coronavirus: बैकों ने कोरोनावायरस की वजह से बदला कामकाज का तरीका, रखें इन बातों का ध्यान

Coronavirus: बैकों ने कोरोनावायरस की वजह से बदला कामकाज का तरीका, रखें इन बातों का ध्यान

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस की वजह से बैंकों ने बदला कामकाज का तरीका
  • इंडियन बैंक एसोसिएशन ने दी बैंकों को सलाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के कारण जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। देश के कई शहरों को लॉकडाउन कर दिया गया है। इसबीच बैंकों ने कामकाज के तरीकों में बदलाव किया है। इंडियन बैंक एसोसिएशन ने कुछ इलाकों में ही ब्रांच खुला रखने और कामकाज के तरीके में बदलाव के निर्देश दिए हैं। 

आईबीए ने सभी बैंकों से कहा है कि कोरोनावायरस को देखते हुए देश के लॉकडाउन वाले इलाकों में कुछ ब्रांचेज ही ओपन रखे। बैंक प्रमुखों को भेजे पत्र में एसोसिएशन ने अनुरोध किया है कि वे अपने बिजनेस को बनाए रखने और उपयुक्त योजना के लिए राज्य प्रशासन के साथ सलाह मशविरा करें। 

ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करें
इंडियन बैंक एसोसिएशन ने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करें। जहां तक हो बैंक शाखाओं में न जाएं, ताकि कर्मचारियों को किसी तरह का जोखिम न उठाना पड़े। प्राइवेट बैंक ने अपने कामकाज में कुछ बदलावों की सूचना कस्टमर को दे दी है। HDFC और ICICI बैंक ने अपने ऑफिस में कर्मचारियों की संख्या भी कम कर दी है। 

 जंतु विज्ञान की किताब में नहीं है कोरोना वायरस का उपाय, सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही हैं अफवाहें

दोपहर 2 बजे तक खुला रहेगा बैंक
कई बैंकों ने अपने कामकाज के समय में भी बदलाव किया है। अब बैंक 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे। बैंक ने पासबुक अपडेट और फॉरेन करेंसी एक्सचेंज की सुविधाओं को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया। बैंकों ने शाखाओं में भीड़ कम करने के लिए चेक ड्रॉप बॉक्स में डालने को कहा है। बैंक ने कहा है कि पासबुक अपडेशन व फॉरेक्स कार्ड रीलोड की सुविधा ग्राहक डिजिटल माध्यम से ले सकते हैं। वहीं यूपीआई और पेजैप के जरिए बुल का भुगतान कर सकते हैं। 


 

कमेंट करें
yNxsW