ईपीएफओ पेंशन योजना: खुशखबरी! अब 9 गुना तक बढ़ जाएगी मिनिमम पेंशन! हर महीने मिलेंगे 9 हजार रुपए

January 7th, 2022

हाईलाइट

  • पेंशन बढ़ाने के संबंध में फरवरी माह में फैसला लिया जाएगा
  • पेंशन राशि को अब 9 गुना बढ़ाने का विचार किया जा रहा है
  • 1 हजार रूपए की राशि के बदले में 9 हजार रूपए पेंशन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईपीएफओ पेंशन योजना- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स को जल्द ही शानदार तोहफा मिलने जा रहा है। सब्सक्राइबर्स को इस स्कीम के तहत मिलने वाली पेंशन राशि को अब 9 गुना बढ़ाने का विचार किया जा रहा है। यदि सभी कर्मचारियों के लिए पेंशन राशि में वृद्धि की जाती है तो ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स को 1 हजार रूपए की राशि के बदले में अब 9 हजार रूपए पेंशन लेने का लाभ मिलेगा। 

पेंशन बढ़ाने के संबंध में फरवरी माह में फैसला लिया जायेगा। हालांकि अभी केवल सब्सक्राइबर्स के लिए पेंशन बढ़ाने की तैयारी चल रही है। तो आइए जानते हैं ईपीएफओ पेंशन स्कीम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को की EPFO सब्सक्राइबर्स को अब प्रतिमाह के रूप में कितनी पेंशन राशि लेने का लाभ मिलेगा। 

क्या चुनाव के बाद फिर पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगेगी आग? यहां जानिए रेट

जानकारी के अनुसार ईपीएफओ पेंशन स्कीम के लिए श्रम मंत्रालय के द्वारा इस स्कीम के लिए फरवरी में आयोजित होने वाली बैठक में जल्द ही कोई फैसला लिया जायेगा। इसी के साथ इस बैठक में New Wage Code पर भी निर्णय लिए जाने का speculation किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानकारी दी जा रही है की कर्मचारी पेंशन योजना के तहत EPFO सब्सक्राइबर्स की मिनिमम पेंशन में वृद्धि की जा सकती है। पेंशन बढ़ाने के पक्ष में भी पेंशनर्स के द्वारा भी काफी लम्बे समय से मांग की जा रही है। पेंशन में वृद्धि करने के मामले में भी पहले भी कई दौर में डिस्कशन हो चुका है। संसद की स्थायी समिति के माध्यम से भी इसमें प्रस्ताव दिए गए है। 

कर्मचारी पेंशन योजना 
कर्मचारी पेंशन योजना के मामले में यह जानकारी दी जा रही है की मिनिमम पेंशन बढ़ाने का निर्णय कमेटी के पक्ष समर्थन के आधार पर किया जायेगा। पार्लियामेंट की स्थाई समिति ने मार्च 2021 में कर्मचारी पेंशन योजना के संबंध में प्रस्ताव दिया था, इस प्रस्ताव में समिति द्वारा यह जानकारी दी गयी थी की मिनिमम पेंशन के रूप में मिलने वाली मौजूदा राशि को 1 हजार रूपए से 3 हजार रूपए कर दिया जाना चाहिए। लेकिन EPFO सब्सक्राइबर्स का कहना है की पेंशन राशि में 9 गुना वृद्धि होनी चाहिए। यदि ऐसा होता है तो ही EPS-95 से जुड़े पेंशनर्स को सही मायनों में लाभ प्राप्त होगा। 

पेंशन में वृद्धि करने को लेकर एक प्रस्ताव में यह भी कहा गया है की मिनिमम पेंशन व्यक्ति की अंतिम सैलरी से निर्धारित हो। कर्मचारी व्यक्ति को रिटायर होने से पहले जो अंतिम सैलरी मिली थी उसके आधार पर पेंशनर्स को मिलने वाली पेंशन राशि को तय किया जाना चाहिए। इस प्रस्ताव को लेकर भी फरवरी में आयोजित होने वाली बैठक में कोई विचार किया जा सकता है। 

बढ़त के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा उछला, निफ्टी में भी तेजी

अब 9 गुना तक बढ़ जाएगी मिनिमम पेंशन
EPFO Pension Scheme के तहत मिलने वाली मिनिमम पेंशन राशि को लेकर फरवरी माह 2022 में जल्द ही कोई निर्णय लिया जायेगा। यदि इसमें पेंशनरों की मांग को स्वीकार किया जाता है तो हर महीने पेंशनर्स को 9 हजार रुपए पेंशन लेने का लाभ प्राप्त होगा। मिनिमम पेंशन राशि के रूप में मिलने वाली 1 हजार रूपए की राशि से सभी कर्मचारियों को 9 हजार पेंशन लेने का लाभ प्राप्त होगा।