Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमतोंं में फिर लगी आग, जानें आज के दाम

Fuel Price: Petrol diesel price on 11 june 2021
Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमतोंं में फिर लगी आग, जानें आज के दाम
Fuel Price: पेट्रोल- डीजल की कीमतोंं में फिर लगी आग, जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में भी ईंधन के दाम में बढ़ोतरी जारी रहेगी
  • डीजल के रेट भी 28 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए हैं
  • पेट्रोल की कीमत में 29 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने एक दिन की राहत के बाद आज (11 जून, शुक्रवार) फिर आम आदमी की जेब पर भार बढ़ा दिया है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में जहां 29 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की है। वहीं डीजल के रेट भी 28 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए हैं। जानकारों की मानें तो आगामी दिनों में भी पेट्रोल- डीजल के भाव बढ़ते रहेंगे। 

आपको बता दें कि, बुधवार को कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल के भाव बढ़ा दिए थे, इसके बाद गुरुवार को कीमतें स्थिर रखीं। इसी तरह रुक रुक कर लगातार दाम बढ़ाए जा रहे हैं, जिससे ईंधन के दाम एतिहासिक स्तर पर जा पहुंचे हैं। वर्तमान की बात करें तो इन दिनों छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश (राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख) में प्रेटोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। यही हाल डीजल का भी है, जो कीमत के शतक से कुछ ही दूरी पर है। फिलहाल आइए जानते हैं आज के दाम...

इनकम टैक्स के नए पोर्टल को लेकर शिकायतों की झड़ी

पेट्रोल की कीमत        
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.85 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 101.04 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 95.80 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 97.19रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। जबकि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 104.01 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.75 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.15 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.60 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.42 रुपए चुकाना होंगे। वहीं भोपाल में डीजल 95.35 रुपए प्रति लीटर है।

केंद्र और राज्य सरकारों का भारी टैक्स
आपको बता दें कि, आमजन की जेब पर सबसे बड़ा भार केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर बढ़ाती हैं। पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है। पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 86.65 रुपए प्रति लीटर है।  

रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4 प्रतिशत पर बरकरार

चुनाव के दौरान नहीं बढ़े थे दाम
देशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। लेकिन ​हैरानी की बात यह कि विधानसभा चुनाव के दौरान कच्चे तेल बाजार में तेजी के बावजूद पेट्रोल- डीजल के दाम नहीं बढ़े, बल्कि इनके भाव नीचे की ओर गिरते नजर आए। चुनाव के दौरान कंनियों ने पेट्रोल- डीजल दोनों के दाम में मामूली कटौती की थी, वहीं अधिकांश दिन दाम स्थिर रखे। 

Created On :   11 Jun 2021 3:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story