दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: पेट्रोल के रेट में हुई बढ़ोतरी, डीजल के घटे दाम

November 11th, 2019

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी
  • डीजल की कीमत में 7 पैसे तक की गिरावट दर्ज की है
  • लगातार चौथे दिन पेट्रोल की कीमत में हुई बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद अब तेजी का दौर शुरु हो गया है। सोमवार (11 नवंबर) सुबह लगातार चौथे दिन पेट्रोल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है। हालांकि डीजल के भाव में राहत देखने को मिली है। आज भारतीय तेल विपणन कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल के रेट में 16 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की है। वहीं डीजल के रेट में हल्की राहत के साथ 7 पैसे तक की गिरावट दर्ज की है।

बढ़त और गिरावट
दिल्ली, कोलकाता, मुंबई में पेट्रोल 15 पैसे तक महंगा हुआ है जबकि चेन्नई में पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीं बात करें डीजल की तो दिल्ली कोलकाता, मुंबई में डीजल 6 पैसे वहीं चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है।

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.20 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर बनी हुई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 78.87 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 75.91 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 76.08  रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। इसके अलावा दिल्ली से सटे गुरुग्राम में पेट्रोल 73.08 और नोएडा में 74.88 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है।

डीजल के दाम
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 65.85 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में 69.07 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत  68.26 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.60 रुपए चुकाना होंगे। इसी तरह गुरुग्राम में डीजल 65.19 और नोएडा में 66.16 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है।