Fuel Price: पेट्रोल और डीजल के रेट में राहत, जानें आज के भाव

Fuel Price: Relief in petrol and diesel prices, know todays rates
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल के रेट में राहत, जानें आज के भाव
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल के रेट में राहत, जानें आज के भाव
हाईलाइट
  • डीजल की कीमत 65.43 रुपए प्रति लीटर हो गइ है
  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.03 रुपए प्रति लीटर है
  • पेट्रोल और डीजल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल- डीजल का भाव में लगातार चार दिनों तक तेजी के बाद सप्ताह के पहले दिन सोमवार को राहत मिली है। आज (16 सितंबर) को भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

आपको बता दें कि इससे पहले रविवार (15 सितंबर) को पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे और डीजल के रेट में  भी 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं बीते चाद दिनों की बात करें तो इन दिनों में पेट्रोल 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। क्या हैं देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.03 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.71 रुपए हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.76 रुपए रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.86 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 65.43 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.62 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.84 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 69.16 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   16 Sep 2019 3:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story