comScore

Fuel Price: कच्चे तेल पर कोरोना का प्रकोप, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत जारी


हाईलाइट

  • कच्चे तेल की कीमतें 8 साल के निचले स्तर पर
  • लगातार चार दिनों से पेट्रोल डीजल की कीमत स्थिर
  • आगामी दिनों में भी मिल सकती है कीमतों में राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया झेल रही है, तेल बाजार भी इससे अछूता नहीं रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 18 साल के निचले स्तर पर आ पहुंची है। जिसका सीधा असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है। हालात यह कि पेट्राल और डीजल कीमतों में लगातार तीन दिनों तक स्थिरता के बाद आज एक बार फिर से कोई बदलाव नहीं किया गया। 

भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार (20 मार्च) को लगातार चौथे दिन पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी कि पेट्रोल और डीजल दोनों ही पुरानी कीमतों पर उपलब्ध होंगे। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें और घटेंगी। हालांकि हाल ही में सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल दोनों पर एक्साइज ड्यूटी में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है।

आपको बता दें कि आखिरी बार 16 मार्च को पेट्रोल के दाम में 17 पैसे और डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की थी। फिलहाल जानते हैं आज पेट्रोल और डीजल के दाम...

इंडिगो ने की कर्मचारियों के लिए वेतन कटौती की घोषणा

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 75.30 रुपए प्रति लीटर  है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 72.29 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर स्थिर है।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में 65.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 64.62 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

सरकार ने बैंकों से कहा- डिजिटल पेमेंट्स के लिए लोगों को करें प्रेरित

कच्चे तेल में कारोबार
शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड में करीब 2 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब आधा फीसदी की नरमी के साथ कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 26 डॉलर प्रति औंस और 28 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि गुरुवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल मार्च वायदा 297 रुपए की जोरदार तेजी के साथ 1,876 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

कमेंट करें
X3tbF